जानिए रात में केला खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है या बुरा, एक्स्पर्ट्स कहते हैं ये….

हर इंसान को भूत तो लगती ही है। जब लोगों को भूख लगती है तो वह कुछ ना कुछ खाते हैं। ऐसे में कई बार कुछ लोग जानकारी के अभाव में उन चीज़ों का भी सेवन कर लेते हैं, जो शरीर के लिए नुक़सानदायक होता है। जानकारों के अनुसार रात और दिन में अलग-अलग चीज़ें खानी चाहिए। कई ऐसी चीज़ें हैं, जिनका दिन के समय सेवन करना बहुत ही हानिकारक होता है। हालाँकि कई जगहों पर लोग इन बातों को नहीं मानते हैं और रात-दिन डोनो समय एक ही चीज़ का सेवन करते हैं।

केला आख़िरकार किसे पसंद नहीं होगा। केले में 25 प्रतिशत शुगर पाया जाता है जो शरीर की ज़रूरतों को पूरा कर देता है। इसके साथ ही है पूरे दिन शरीर को ऊर्जा देता रहता है, जिससे शरीर अपना काम कर सके। केले में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हिमोग्लोबिन बनाता है जो एनिमिया से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही केले में ट्राईटोफ़न, विटामिन-बी 6 और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसी बात से पता चलता है कि केला स्वास्थ्य के लिए कितना फ़ायदेमंद हो सकता है।

रात में क्यों करता है केला नुक़सान:

लेकिन अक्सर आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि रात के समय केला नहीं खाना चाहिए। इसको खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों ने कहा और आप ने भी मान लिया और रात में केला खाना बंद कर दिया। क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की कि जो केला इतने गुणों से भरपूर है वह रात में खाने से सेवा को क्यों नुक़सान पहुँचाता है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में केला खाना सेहत के लिए कितना फ़ायदेमंद है और कितना नुक़सानदायक है।

रात में केला खाने से होने वाले फ़ायदे और नुक़सान:

*- आयुर्वेद में भी बताया गया है कि रात में केला खाने से सेहत को कोई नुक़सान नहीं होता है। हालाँकि केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए, नहीं तो सर्दी और ज़ुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। केला खाने के बाद पचने में समय लगता है, इसलिए खाने के बाद आपको सुस्ती महसूस हो सकती है।

*- हेल्थ एक्स्पर्ट्स के अनुसार केला सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। जो लोग खाँसी, ज़ुकाम या अस्थमा की समस्या से पीड़ित हों उन लोगों को केवल रात के समय केला नहीं खाना चाहिए। शाम को व्यायाम करने के बाद केला खाना सेहत के लिए फ़ायदेमंद है।

*- एक शोध के अनुसार जो लोग ज़्यादातर बाहरी खाने पर निर्भर रहते हैं, उनके लिए रात को केला खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है। ज़्यादा मसालेदार खाना खाने से पेट में जलन होने लगती है, इसलिए रात को केला खाने से पेट को ठंडक मिलती है।

*- केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रात के समय एक या दो केला खाने से नींद भी अच्छी आती है। जानकारी के अनुसार एक केले में 487 ग्राम पोटैशियम मौजूद होता है। ये शरीर को ज़रूरी न्यूट्रीएंट्स का 10 प्रतिशत हिस्सा प्रदान करता है।

*- एक केले में 105 ग्राम कैलोरी मौजूद होती है। रात के समय 500 कैलोरी से ज़्यादा नहीं खाना चाहते हैं तो दूध के साथ दो केले का सेवन कर सकते हैं।

*- देर रात को मीठा खाने के आदि हैं तो आप रात में केला खा सकते हैं। इससे आपको मीठा भी मिल जाएगा और विटामिन एवं फ़ाइबर जैसे ज़रूरी तत्व भी आपके शरीर को मिल जाएँगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!