स्वास्थ्य

इस पेड़ के नीचे सोने से जा सकती है जान, 99% लोग नहीं जानते होंगे इस चमत्कारी पेड का नाम

भारत के ज्यादातक गांव में रहने वालों वासियों को पता होता है कि अगर आप रात में पेड़ों के नीचे से गुजरेंगे या सोएंगे तो इसके होने वाले दुष्परिणाम लोगों पर भारी पड़ सकते हैं. इस बात को मानते हुए सभी ऐसा ही करते हैं, और अगर कोई रात में खेतों की देखरेख के लिए सोने भी जाता है तो पेड़ के नीचे कम ही लोग सोते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इस पेड़ के नीचे सोने से हो सकती है मौत, और इसके डर से लोग रात में इस पेड़ के नीचे तो भूलकर भी कभी नहीं सोते हैं, लेकिन ऐसा क्यों होता है चलिए आपको बताते हैं.

वैसे तो आमतौर पर सबको पता होता है कि पेड़ लगाना बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि पेड़ों की मौजूदगी से ही कहीं ना कहीं बारिश भी होती है. पेड़ मानसून को लाने में बहुत बड़ा सहयोगी होता है, इसके साथ ही पेड़ों से मिलने वाली ऑक्सीजन हमें जीवित रखता है. फिर कोई पेड़ हमारी मौत का कारण कैसे बन सकता है ? इस तरह की मिथ्या पर यकीन करना संभव तो नहीं है लेकिन ऐसे कई प्रमाण देखे जा चुके हैं इसलिए इसे गलत साबित करने की हिम्मत कोई भी नहीं करता. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा सिद्ध हो चुका है कि नीम के पेड़ के नीचे सोने से जा सकती है जान.

ये सुनकर अजीब तो लगेगा लेकिन ये बात कहीं ना कहीं सच ही है. वैसे तो ये पेड़ एक आयुर्वेद वृक्ष माना जाता है लेकिन अगर रात में इस पेड़ के नीचे आप भी सो गए तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है. दरअसल ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि रात के समय नीम का पेड़ कार्बन डाई ऑक्साइड गैस छोड़ता है जो इंसान के लिए बहुत ही हानिकारक गैस मानी जाती है. इसलिए लगातार कार्बन डाई ऑक्साइड हवाओं में घुलने से आपका दम घुट सकता है और आखिर में ये आपकी मौत का कारण भी बन सकती है इसलिए अगर आप नीम के पेड़ के नीचे सोते हैं तो छोड़ दीजिए. वैसे नीम के पेड़ में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं.

नीम में पाए जाते हैं औषधीय गुण

1. नीम एक एंटीसेप्टिक पेड़ है जो हमारी त्वचा के सभी रोगों जैसे कील, मुंहासे, चकत्ते, टेनिंग, एकजीमा और भी चेहरे से जुड़ी कई समस्या मिनटों में खत्म कर सकते हैं. आपको इससे बने फेसपैक या क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए.

2. नीम के पत्तों को उबालकर अपने बालों में लगाएं इससे आपके गिरते-कमजोर बालों को मजबूती मिलेगी. साथ ही रूसी या जूं जैसे जीवाणु भी भाग खड़े होंगे.

3. अगर आपके दांतों से बदबू या फिर मसूड़ों से खून आता है तो आपको नीम के दातुन से अपने दांतों को रगड़ना चाहिए और नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उसी से कुल्ला करना चाहिए. कुछ दिनों बाद आपकी दांतों से जुड़ी बीमारियां खत्म हो जाएंगीं.

4. नीम की पत्ती को पीसकर उसकी दो गोली रोज खाइये फिर देखिए कुछ दिनों बाद आपके रक्त में जितनी भी अशुद्धियां होंगी वो जड़ से खत्म हो जाएंगी. इसके साथ ही आपके शरीर में शुद्ध रक्त प्रवाहित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close