बॉलीवुड

उसने मेरे कानों पर Kiss किया और…, कास्टिंग काउच पर स्वरा भास्कर का हैरान करने वाला खुलासा

फिल्मों में काम करने के लिए हर दिन सैकड़ों लोग मुंबई का रुख लेते हैं. अगर सितारों का इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर ना हो तो उसके लिए बॉलीवुड में काम पाना लगभग नाममुकिन ही होता है. अगर उन्हें काम मिल भी जाए तो उन्हें बहुत सी समस्याओं से गुजरना पड़ता है, जैसे कि छोटे काम करने का संघर्ष या कास्टिंग काउच. बॉलीवुड का एक ऐसा काला सच है कास्टिंग काउच, जिस पर अक्‍सर बड़े सितारे बात करने से बचना चाहते हैं. वैसे तो ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं लेकिन अक्‍सर एक्‍टर्स कास्टिंग काउच सुनने की बात तो करते हैं लेकिन इससे जुड़ी अपनी किसी भी बात का खुलासा नहीं करते. बॉलीवुड में अपने अभिनय के दम पर धाक जमाने वाली अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी इस बात की शिकार हुईं. कास्टिंग काउच पर स्वरा भास्कर का हैरान करने वाला खुलासा, आपको भी जरूर जाननी चाहिए.

स्‍वरा भास्‍कर ने अपने ऊपर हुए कास्टिंग काउच के बारे में बेबाकी के साथ बात करते हुए बताया कि एक प्रोड्यूसर के असिस्टेंट ने काम दिलाने के बहाने कैसे उन्‍हें Kiss करने की कोशिश की. कुछ समय पहले स्‍वरा भास्कर ने एक अखबार के कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया और वहां कास्टिंग काउच के सवाल पर अपनी बात को बेबाकी के साथ रखा. स्‍वरा भास्‍कर ने कास्टिंग काउच पर बोलते हुए बताया, ‘मैं जब मुंबई आई तो मैं इसके लिए पूरी तरह तैयार थी कि अगर कोई आएगा और मुझसे ऐसे फेवर की बात रखेगा तो मैं उसे क्या-क्या सुनाउंगी. मैंने तो फेमेनिज्‍म पर हिंदी और इंग्लिश में अलग-अलग स्‍पीच भी तैयार कर ली थी, लेकिन इंडस्ट्री में आने के लगभग 2 साल तक मुझसे किसी ने कुछ नहीं कहा. इसके बाद मुझे लगा कि यहां लोग शायद सीधा नहीं बोलते होंगे कोई हिंट्स देते होंगो जो मैं समझ नहीं पा रही.’ इसी बारे में बोलते हुए स्वरा ने आगे बताया, ‘एक दिन मैं एक ऑफिस में थी और एक प्रोड्यूसर ने मुझसे कहा कि आपमें बहुत कुछ है, रोल के लिए आप क्‍या-क्‍या कर सकती हैं. तो मैं उसे बताने लगी कि सर मैं सोशलॉजी की स्‍टूडेंट हूं, सर मुझे बंगाली आती है, मैं पंजाबी भी बोल सकती हूं. मैं इतना बता रही थी फिर भी वो बार-बार पूछ रहा था कि आप इस रोल के लिए क्‍या कर सकती हैं. कुछ देर बाद मुझे समझ आया कि वो क्या कहना चाह रहा है. फिर मैंने कहा कि अगर आप पूछ रहे हैं मैं इस रोल को पाने के लिए आपके साथ शारीरिक संबंध बना सकती हूं तो माफ करियेगा मैं वो नहीं कर सकती.’

9 अप्रैल, 1988 को दिल्ली में जन्मी स्वरा भास्कर फिल्मों में आने से पहले दिल्ली में एक थिएटर में एक्ट किया करती थीं. इसके बाद उन्होंने साल 2009 में आई फिल्म माधोलाल कीप वॉकिंग से अपने करियर की शुरुआत की. स्वरा भास्कर ने बॉलीवुड में वीरे दी वेडिंग, अनारकली ऑफ आरा, प्रेम रतन धन पायो, न्यू क्लासमेट, तनु वेड्स मनु, रांझणा, चिल्लर पार्टी, गुजारिश और तनु वेट्स मनु रिटर्न्स में काम किया है.

Back to top button