हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

तांबे के बर्तन में रखे पानी का कर रहे प्रयोग तो, पहले जान लीजिये इससे हो सकता है नुकसान !

इस देश में ऐसे बहुत से लोग है जो पुरानी बातों को आज भी सच मानते है . जैसे कि पहले के समय में स्टील के बर्तनों की जगह तांबे और पीतल के बर्तनों का प्रयोग किया जाता था . साथ ही ऐसा भी कहा जाता था कि , सोने से पहले तांबे के बर्तन में ही पानी भर कर रखना अच्छा होता है . अगर वही पानी सुबह उठ कर पिया जाये तो वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद समझा जाता था . आज भी बहुत से लोग ऐसा ही करते है . पर शायद कुछ लोग तांबे के बर्तन में पानी रखने का सही तरीका नहीं जानते . अगर आप भी पानी भरने के लिए तांबे के बर्तन का प्रयोग करते है, तो आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है. यदि आप सही तरीका नहीं जानेगे तो आप इससे होने वाले लाभ से भी वंचित रह सकते है . अगर आपको ये तरीका नहीं पता तो हम आपको बताते है कि आखिर सही तरीका है क्या ?

my

 गुण.. 

हम अक्सर सुनते है कि तांबे का बर्तन का प्रयोग करना बहुत गुणकारी माना जाता है . इसलिए पहले के समय में ज्यादा करके गृहिणी तांबे के बर्तनों का ही इस्तेमाल करती थी . तांबे में रखे पानी को पीने से इस बर्तन के सभी गुण हमारे शरीर को भी प्राप्त होते है . इससे पानी की स्वच्छता भी बढ़ जाती है . जिससे ये पानी हमारे शरीर में जाकर हमें कई रोगों से भी निजात दिलाने में सहायक होता है .

तांबे के बर्तन में पानी प्रयोग करने का सही तरीका.. 

अब गौरतलब की बात ये है कि कुछ लोग पानी से भरे तांबे के इस बर्तन को जमीन पर ही रख देते है . अक्सर लोगों की ये आदत होती है . इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि , जब भी आप तांबे के बर्तन में पानी भर कर रखे, तो उसे धातु या लकड़ी से बने किसी टेबल पर ही रखे . जमीन पर रखने से गुरुत्वकर्षण के कारण इसके गुणो का सही लाभ नहीं मिल पाता. साथ ही इसके गुण भी अवगुन में बदल जाते है .

इसलिए इस बात को हलके में न ले. यदि आप सही तरीका अपनायेगे तो इसमें आप ही का फायदा है . खास कर शहर की इस प्रदूषण भरी लाइफ में ये उपाय आपके लिए तो बहुत गुणकारी सिद्ध हो सकता है .