मैट्रीमोनियल साइट्स पर फेक प्रोफाइल की इस तरह करें पहचान, ना करें ये गलतियां

प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है. जब किसी से प्यार होने लगता है तो रिश्ते की शुरुवात में हम अक्सर सिर्फ सकरात्मक चीज़ें ही देखते हैं और हमेशा सातवें आसमान पर रहते हैं. यह एहसास इतना गहरा होता है कि यदि हमें उस व्यक्ति से बदले में उतना ही प्यार न मिले तो काफी दुख पहुंचता है. कभी-कभी प्यार का अंजाम इतना खौफनाक होता है जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते. यह दो इंसानों की जिंदगी पूरी तरह बर्बाद कर देता है. ये बात सच है कि बहुत खुशनसीब होते हैं वो लोग जिन्हें अपना प्यार मिल जाता है. वर्ना कुछ लोगों के प्यार का अंजाम इतना दर्दनाक होता है कि उनका प्यार पर से भरोसा उठ जाता है. इसलिए किसी को भी प्यार बहुत सोच समझ कर करना चाहिए. कुछ लोग अपना सच्चा प्यार पाने के लिए डेटिंग साइट्स का भी सहारा लेते हैं. उन्हें लगता है कि मैट्रीमोनियल या डेटिंग साइट पर उन्हें उनका सच्चा प्यार मिल जाएगा. लेकिन कई बार इन साइट्स पर भी उन्हें अपना सच्चा प्यार नहीं मिल पाता. क्योंकि डेटिंग साइट्स पर भी बहुत सारे लोग फेक प्रोफाइल बना कर बैठे हैं. ऐसे में पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि कौन प्रोफाइल रियल है और कौन फेक. इसलिए अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो धोखा खाने से बचा जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे मैट्रीमोनियल साइट पर मिले इंसान से आप धोखा खाने से बच सकते हैं.

बैकग्राउंड करें चेक

जैसे किसी भी किताब को उसके कवर पेज से जज नहीं किया जा सकता. वैसे ही किसी भी व्यक्ति को उसका प्रोफाइल देखकर जज ना करें. प्रोफाइल पर दी गयी जानकारी हमेशा सच नहीं होती. उस व्यक्ति के बारे में सोशल मीडिया पर जाकर पता करने की कोशिश करें. कॉमन कनेक्शन निकल जाने पर व्यक्ति के बारे में जांच पड़ताल जरूर करें.

सार्वजनिक स्थान पर मिलें

बैकग्राउंड पता चल जाने पर यदि आपको लगता है व्यक्ति वैसा ही है जैसा उसने प्रोफाइल में खुद को बताया है तो अब मुलाकात की बारी है. मुलाकात में भी सावधानी बरतें. हमेशा मिलने के लिए सार्वजनिक स्थानों का चुनाव करें. क्योंकि व्यक्ति के नेचर के बारे में आप अभी ठीक से नहीं जानते हैं.

जब पर्सनल होने की करे कोशिश

जरूरी नहीं कि आप जिस शख्स से मुलाकात करें उसी शख्स से शादी करें. यह भी जरूरी नहीं है कि पहली ही मुलाकात में आप अपनी लाइफ की सारी पर्सनल बातें उससे शेयर करें. यदि वह आपकी निजी जिंदगी के बारे में हद से ज्यादा सवाल करता है या बातों में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करता है तो थोड़ा सतर्क हो जाएं. पहली मुलाकात में यदि कोई घर पर मिलने के लिए बुलाये तो साफ मना कर दें.

पैसे की मदद करना

मैट्रीमोनियल साइट्स कभी-कभी सुरक्षित नहीं होते. इन साइट्स के जरिये कई बार लोग फ्रॉड भी कर जाते हैं. कई लोग इसका इस्तेमाल दूसरों को फंसाकर बेवकूफ बनाने के लिए करते हैं. यदि कोई पहली मुलाकात में ही आपसे आर्थिक मदद मांगने लगे तो समझ जाईये कुछ गड़बड़ है. इस जाल में फंसने से बचें और समझदारी से काम लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!