इस फल के सेवन से मिलती है गजब की शक्ति, इसके फायदे जानकर हो जायेंगें हैरान

आज हम आपको जिस फल के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं उस फल का नाम “कीवी” है कीवी भूरे रंग का फल होता है जो चीकू की तरह ही दिखाई देता है कीवी ऊपर से भूरे रंग का रेशेदार फल होता है परंतु जब इसको काटा जाता है तो यह हरे रंग का होता है कीवी मुख्य तौर पर चाइनीस फल है यानी इस की पैदावार पहले चीन में शुरू हुई थी इस फल को देखा जाए तो यह देखने में बहुत ही सुंदर नजर आता है और अगर हम इसके गुणों की बात करें तो यह एक जादुई फल है कीवी फल पहाड़ों पर ही उगाया जा सकता है इसलिए इसकी पैदावार ठंडे देशों में अधिक होती है यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला लगता है आज हम आपको कीवी फल को खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं इसकी जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं कीवी खाने के फायदों के बारे में

आंखों के लिए फायदेमंद

अक्सर यह देखा गया है कि जैसे जैसे उम्र बढ़ती रहती है वैसे वैसे आंखों की रोशनी भी कम होती रहती है परंतु कीवी फल को खाने से आंखों से संबंधित बीमारियों का खतरा होने की संभावना कम होती है कीवी में विटामिन ए और एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करते हैं और आंखों को लंबे समय तक खराब होने से बचाव करते हैं।

कब्ज से दिलाए छुटकारा

कीवी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से इसके सेवन करने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है यदि आपको इरिटेबल बोलेस सिंड्रोम है तो आपको यह फल अवश्य खाना चाहिए इस फल के सेवन से पेट दर्द कब्ज दस्त और पेट से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

अच्छी नींद लाने में सहायक

कीवी फल में सेरोटोनिन स्लीपिंग डिसऑर्डर का उपचार करने का गुण पाया जाता है अगर आप भी अनिद्रा के शिकार हैं या फिर आपको नींद आने में समस्या होती है तो रोजाना सोने से पहले दो कीवी फलों का सेवन कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

पाचन तंत्र को करें मजबूत

कीवी में एक्टिनिडेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है कीवी फल के नियमित सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है और भोजन को पचाने में आसानी होती है क्योंकि कीवी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायता करता है।

टेंशन से दिलाए राहत

कीवी फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए विटामिन बी6 विटामिन बी12 और कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हर तरह की परेशानियों से बचाने में सहायता करते हैं इसलिए आप कीवी फल को खाकर दांतों की समस्या ब्लड सरकुलेशन और टेंशन जैसी गंभीर समस्याओं से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

नोट:- हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी आप अपना सुझाव नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको दे सकते हैं आप अपना सहयोग हमारे साथ बनाए रखें हम आगे भी आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six + 9 =