इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल. तो घर के मुख्य द्वार पर अपनाये ये घरेलू उपाय !

आज दीवाली के त्यौहार पर लोग इस खास दिन को खुशनुमा बनाने की पूरी कोशिश करते है . कुछ नौजवान ये त्यौहार अपने दोस्तों के साथ पार्टी करके मनाते है और कुछ लोग घर को सजा कर इस दिन का आनंद लेते है . पर एक बात तो तय है कि जब भी गृहिणी अपने घर की साज सज्जा करती है तो हमेशा मुख्य द्वार से ही शुरुआत करती है . इसलिए वो मुख्य द्वार पर तोरण या शुभ लाभ का स्टीकर भी लगा देती है . उनका मानना है कि इससे घर से बुरी सोच का निष्कासन होता है और लक्ष्मी जी प्रवेश करती है . वैसे इसके अलावा आप घर के मुख्य दरवाजो पर इन चीज़ों का प्रयोग कर भी लक्ष्मी जी को खुश कर सकते है . साथ ही अपनी दीवाली को और ज्यादा शुभ बना सकते है . ये बहुत ही घरेलू उपाय है . इसलिए आप आसानी से इनका प्रयोग कर पाएंगे .

इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल

१.लक्ष्मी के पद चिन्ह..आप अपने घर या दुकान पर माँ लक्ष्मी की कृपा तो जरूर चाहते होंगे . तो इसके लिए आप माँ लक्ष्मी के पैरो के निशान घर या दुकान के मुख्य दरवाजे पर लगा सकते है . लक्ष्मी जी के इन पद चिन्हों को बेहद शुभ माना जाता है . पर इसका प्रयोग करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पद चिन्ह विपरीत दिशा में न हो . अर्थात पैरो की दिशा अंदर की तरफ आते हुए दिखाई दे . इस तरह से आप ये पद चिन्ह मुख्य द्वार पर लगाए . इससे घर या कारोबार में कभी धन की कमी नहीं होती .

इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल

२.शुभ लाभ..जैसे कि हमने बताया था कि इस दिन शुभ लाभ तो आवश्य ही लिखा या बाजार से लाकर दरवाजे पर लगाया जाता है . इसी तरह से मुख्य द्वार पर ओम बना कर आप शुभ लाभ भी लिख सकते है . पर हमेशा ध्यान रखे कि दरवाजे की पूर्व या उत्तर दिशा में ही ये सब लिखे . इस दिशा की तरफ लिखने से घर में बीमारी का निवास नहीं होता . इससे घर परिवार में भी हमेशा तन्दरुस्ती बनी रहती है .

इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल

३,स्वास्तिक बनाना..घर के मुख्य दरवाजे पर आप चांदी से बना स्वास्तिक भी लगा सकते है . पर यदि चांदी का स्वास्तिक उपलब्ध न हो सके तो आप कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते है . इससे भी घर में सुख का निवास होता है . वैसे कुमकुम को एक अच्छा शगुन भी समझा जाता है .

४.बर्तन में पानी का प्रयोग..घर के मुख्य द्वार पर इन चीज़ों के इलावा आप पानी का प्रयोग भी कर सकते है . जी हां इस दिन घर के मुख्य दरवाजे के पास बर्तन में पानी भर कर रख दे. इस पानी में यदि आप फूल डाल कर रखेगे तो ज्यादा बेहतर होगा . इस पानी के बर्तन को दरवाजे की पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए . इन दिशाओ को अधिक शुभ माना जाता है . इससे धन में तो वृद्धि होती ही है . साथ ही घर के मुखिया को भी यश की प्राप्ति होती है .

इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल

५.तोरण बांधना..हम अक्सर दीवाली पर घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण तो बांधते ही है . पर अगर हम पत्तो से सजाई तोरण का प्रयोग करे तो वातावरण में अच्छी सोच का निकास होता है . वैसे आप आम के पत्तो,पीपल या अशोक के पत्तो से बनी तोरण का इस्तेमाल कर सकते है . इससे लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होती है . इसलिए इसे शुभ माना जाता है .

इस दीवाली चाहते है कोई शुभ फल

६.लक्ष्मी जी की तस्वीर..अब जब लक्ष्मी जी का त्यौहार है तो उनका जिक्र न हो ऐसा तो हो नहीं सकता . घर के मुख्य दरवाजे पर आप लक्ष्मी जी की तस्वीर भी लगा सकते है . अगर उस तस्वीर में लक्ष्मी जी कमल के फूल पर विराजमान हो तो और ज्यादा शुभ माना जाता है . इससे आपको हर चीज़ का फल बहुत जल्दी मिल जाता है .

इन सभी उपायों से आप लक्ष्मी जी को अपने घर आमंत्रित कर सकते है . यकीन मानिये लक्ष्मी जी भी आपके इस आमन्त्रण को कभी टाल नहीं पायेगी . इसलिए ये उपाय करके देखिये और अपना मनभावन फल पाईये .

Leave a Reply

Your email address will not be published.