ब्रेकिंग न्यूज़

आम जनता के लिए खुशखबरी, डीजल अब होगा 21 रुपए सस्ता और पट्रोल 23 रुपये 35 पैसे सस्ता

कर्नाटक चुनाव के बाद से ही पेट्रोल और डीजल की मार आपके ऊपर पड़ रही हैं। ऐसे में जहां एक तरफ विपक्ष सरकार पर हमलावर हो रही है, तो वहीं सरकार राहत देने की बात कर रही है। इन सबके बीच आनन फानन में हाल ही में केंद्र सरकार ने मीटिंग भी की। मीटिंग के बीच भी लोगों को बढ़ती मंहगाई से राहत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन हुआ उल्टा। जी हां, मीटिंग के बाद सरकार की तरफ से बयान आया कि अभी थोड़ा सा वक्त लगेगा। ऐसे में अब सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

लगातार 16 वें दिन बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम से अब आम आदमी को थोड़ी सी राहत मिली है। खबरों की माने तो आज पेट्रोल औऱ डीजल सस्ता हुआ है, ऐसे में आपकी ढीली होती जेब पर थोड़ा असर पड़ेगा। बता दें कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने के आदेश दिये हैं, जिसकी वजह से आज लंबे समय के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी दिखाई दे रही हैं। सरकार अपने वादों पर काम करती हुई नजर आ रही है।

अब ऐसी खबर आ रही है कि मोदी सरकार के पास ऑफर है कि वो पेट्रोल 23 रुपए 35 पैसे तक और डीजल 21 रुपए तक सस्ता कर सकती है. दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने यह ऑफर भारत सरकार को दिया है. अगर मोदी सरकार वेनेजुएला के इस ऑफर को मान लेती है तो देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर स्थायी ब्रेक लग सकता है. हालांकि, इस ऑफर पर अंतिम फैसला PMO को लेना है.

क्या है ऑफर
दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने कहा है कि भारत क्रूड आयात के लिए अगर उसकी करेंसी पेट्रो का यूज करे तो वह उसे कम से कम 30 फीसदी सस्‍ता तेल देने के लिए तैयार है. वेनेजुएला ने हाल ही में न्‍यू ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी आधारित करेंसी ‘पेट्रो’ लॉन्‍च किया है. भारत अगर वेनेजुएला के ऑफर के लिए तैयार हो जाता है तो उसे इस ऑफर से काफी लाभ हो सकता है.

सबसे ज्यादा आयात होता है क्रूड
भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी क्रूड आयात करता है. ऐसे में भारत अगर अधिकांश ऑयल इम्‍पोर्ट वेनेजुएला से करे तो यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आ सकती है. इससे न सिर्फ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती होगी. बल्कि महंगाई के मोर्चे पर भी राहत मिल सकती है. लोगों के साथ-साथ मोदी सरकार के पास भी तेल के दाम घटाने की बड़ी गुंजाइश होगी.

पेट्रोलियम से जुड़ी पहली क्रिप्टोकरेंसी
पेट्रो दुनिया में किसी देश द्वारा समर्थित पहली क्रिप्‍टोकरेंसी है. इसका नाम भी पेट्रोलियम से लिया गया है, क्‍योंकि इस देश में क्रूड का विशाल भंडार और और इसकी इकोनॉमी काफी हद तक इस पर निर्भर करती है. वेनेजुएला में 300 अरब बैरल का दुनिया का सबसे बड़ा क्रूड ऑयल रिजर्व है. दूसरे स्‍थान पर सऊदी अरब है. उसके पास 266 अरब बैरल का क्रूड रिजर्व है.

वेनेजुएला की टीम का भारत दौरा
पिछले महीने वेनेजुएला के ब्‍लॉकचेन डिपार्टमेंट के एक्‍सपर्ट की एक टीम भारत आई थी. इस दौरान उसने दिल्‍ली स्थित एक बिटकॉइन ट्रेडिंग फर्म कॉइनसिक्‍योर से एक डील भी की. वेनेजुएला के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कॉइनसिक्योर के जरिए भारत में पेट्रो में निवेश के लिए निजी क्षेत्र दिलचस्पी दिखा चुका है.

30 फीसदी डिस्काउंट का ऑफर
बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वेनेजुएला के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि भारत के प्राइवेट सेक्‍टर से उन्‍हें अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला है. रिपोर्ट के अनुसार, बातचीत में वेनेजुएला ने पेट्रो के जरिए क्रूड ऑयल खरीदने पर कम से कम 30 फीसदी डिस्‍काउंट देने का ऑफर दिया.

 

आज कितनी हुई है कटौती ?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 60 पैसे और डीजल की कीमत में 56 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, ऐसे में अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 60 पैसे घटकर 77.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 56 पैसे घटकर 68.75 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जोकि बढ़ती महंगाई में थोड़ी सी राहत देने का काम कर रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कर्नाटक चुनाव की वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हुआ है, जिससे अब धीरे धीरे राहत दी जाएगी।

कहां कितने में मिल रहा है पेट्रोल-डीजल?

जहां एक तरफ दिल्ली में आज पेट्रोल 77.83 और डीजल  68.75  प्रति लीटर मिल रहा है, तो वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 59 पैसे की कटौती करते हुए 80.47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। डीजल की बात करे तो कोलकाता में डीजल की कीमतों में  56 पैसे की कटौती करते हुए 71.30 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इसके अलावा मुंबई में 59 पैसे घटाते हुए 85.65 रुपये और चेन्नई में 63 पैसे की कटौती करते हुए 80.80 रुपये प्रति लीटर कर दी है, ऐसे में थोड़ी सी राहत देखने को मिल रही है।

मुंबई और चेन्नई में अगर डीजल की बात करे तो  मुंबई में 59 पैसे घटाकर 73.20 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 60 पैसे की कटौती करते हुए 72.58 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। सरकार का कहना है कि वो पेट्रोल और डीजल के दामो को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं करेगी, क्योंकि वो आम आदमी को लंबे समय के लिए राहत देने पर विचार कर रही है। ऐसे में उम्मीद यह जताई जा रही है कि थोड़ा ही सही लेकिन धीरे धीरे पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close