शादीशुदा महिलाएं भूलकर भी ना लें दूसरी महिला से ये चीजें, पड़ सकती हैं भारी संकट में

हर मनुष्य की अपनी एक एनर्जी होती है. यह एनर्जी हमारे आस-पास रहने वाली या हमारे द्वारा उपयुक्त की जाने वाली वस्तुओं को प्रभावित करती है. वास्तु के अनुसार हर किसी शख्स में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा होती है. हमारे आस-पास वाले लोगों पर इनमें से किसी भी ऊर्जा का प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए वास्तु में कहा गया है कि दूसरों की चीजों का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा उनकी उन चीजों के जरिए किसी को भी प्रभावित कर सकती है. इन वस्तुओं का इस्तेमाल करना हमारे लिए दुर्भाग्य और आर्थिक परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए वास्तु के अनुसार कुछ चीज़ें दूसरों से कभी नहीं लेनी चाहिए. खासकर शादीशुदा महिलाओं को कुछ चीजें कभी भी किसी दूसरी महिला से नहीं लेनी चाहिए. यदि वह ऐसा करती हैं तो यह उनके पतियों को भारी संकट में डाल सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए सुहागिनों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कौन सी हैं वो बातें, आईये जानते हैं.

मंगलसूत्र

हिंदू धर्म में मंगलसूत्र का बहुत महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी शादीशुदा महिलाओं को ना ही अपना मंगलसूत्र किसी को देना चाहिए और ना ही किसी से लेना चाहिए. ऐसा करने से पति के साथ-साथ पूरा परिवार संकट में पड़ सकता है. शास्त्रों की मानें तो शादी के बाद मंगलसूत्र को गले से उतारना भी नहीं चाहिए. यदि किसी कारणवश उतारना पड़ जाए तो काला धागा गले में अवश्य डालना चाहिए. यह रिश्ते में मधुरता लाता है और इससे पति की उम्र भी लंबी होती है.

बिछिया

शादी के बाद महिलाएं अपने पैर की उंगलियों में बिछिया पहनती हैं. बिछिया को चन्द्रमा का प्रतीक माना गया है. शादी के बाद बिछिया पहनना बहुत जरूरी होता है. महिलाओं को कभी भी किसी दूसरी महिला से मांगकर पहनी हुई बिछिया नहीं पहननी चाहिए और ना ही किसी को पहनी हुई बिछिया देनी चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है.

सिंदूर

मंगलसूत्र और बिछिया की तरह सिंदूर का भी बहुत महत्व होता है. सिंदूर को मंगलदाई माना जाता है. मांग में सिंदूर सजाना वैवाहिक संस्कार है. जिस जगह महिलाएं मांग में सिंदूर लगाती हैं वह स्थान ब्रह्मारंध्र और अहिम नामक मर्मस्थल के ठीक ऊपर है. यह पति-पत्नी के संबंध को मधुर बनाये रखता है. कहते हैं कि पति की लंबी उम्र के लिए सिंदूर को मांग में लगाना चाहिए. यह आपके पति की उम्र लंबी कर देता है. महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वह जिस सिंदूर से खुद की मांग भरती हों, उसे किसी दूसरी महिला को न दें. दूसरे का सिंदूर मांगकर लगाने से पति की उम्र घटती है.

यदि आप शादीशुदा हैं तो अब से इन चीजों को भूलकर कभी दूसरी शादीशुदा महिला से शेयर ना करें और यदि कभी गलती से कर भी लिया हो तो भगवान से माफी मांगकर ऐसी गलती दोबारा करने से बचें. दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!