राशिफल

जिन महिलाओं में होते हैं ये लक्षण वह कहलाती हैं पवित्र, जान लेंगे तो कभी नहीं खाएंगे धोखा

मनुष्य का चरित्र इससे तय होता है कि किसी कार्य के प्रति उसकी प्रवृत्ति कैसी है. वह जो कुछ बनता है, अपने सोच-विचार से बनता है. अत: हमें अपने सोच का ध्यान रखना चाहिए. हम जो प्रत्येक कर्म करते हैं और प्रत्येक विचार जिसका हम चिंतन करते हैं,  वे सब चित्त पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं. प्रत्येक मनुष्य का चरित्र इन सारे प्रभावों के आधार पर तय होता है. यदि प्रभाव अच्छे हों तो चरित्र अच्छा होता है और यदि ये प्रभाव खराब हों, तो चरित्र बुरा होता है. चरित्र निर्माण की इस प्रक्रिया से जहां यह निर्धारित होता है कि कोई व्यक्ति आगे चलकर कैसा बनेगा, वहीं यह भी तय होता है कि इससे भावी समाज और संसार का निर्माण कैसा होगा.

भारत में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया जाता है. वैसे तो प्रकृति ने स्त्री के भीतर कोमलता, सौम्यता और ममत्व के भाव कूट-कूटकर भरे हैं और अधिकतर महिलाओं में ये भावना होती भी है. लेकिन जिस तरह हाथों की पांचों अंगुलियां बराबर नहीं होतीं, वैसे ही सारी महिलाएं भी एक जैसी नहीं होतीं. महिलाओं के सिर पर जन्म से ही ये जिम्मेदारी सौंप दी जाती है कि परिवार की इज्ज़त पर कभी आंच नहीं आनी चाहिए. जिस तरह महिलाएं कुल की लाज बचाने का काम करती हैं, अपने नैतिक और सामाजिक आचरण को पवित्र रखती हैं वहीं कुछ स्त्रियां ऐसी भी होती हैं जिनके कर्म कुल के विनाश का कारण बनते हैं. ऐसी स्त्रियों को सामाजिक भाषा में कुलक्षिणी कहा जाता है. ऐसे में जरूरी ये हो जाता है कि पता कैसे लगाया जाए कि कौन महिला चरित्रहीन है और कौन महिला पवित्र. आज हम आपको महिलाओं के कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं जो आपको एक पवित्र और अच्छी महिला की पहचान करने में मदद करेंगे. कौन से हैं वो लक्षण, आईये जानते हैं.

पवित्र महिलाओं के होते हैं ये लक्षण

  • ज्योतिष और धार्मिक शास्त्र की मानें तो जिन महिलाओं के होंठों के ऊपर हल्के बाल होते हैं, वह महिलाएं अच्छे गुणों वाली होती हैं. ऐसी महिलाओं की रूचि धर्म-कर्म और दान-पुण्य में अधिक होती है. यह थोड़ी आलसी स्वभाव की होती हैं लेकिन अपने काम को खुद करना पसंद करती हैं.

 

  • जिस लड़की के माथे पर तिल होता है वह लड़कियां अपने पति को हमेशा खुश रखती हैं. ऐसी लड़कियां बहुत सीधी-सादी होती हैं. ये अपने पति का हर मोड़ पर साथ देती हैं. ये आत्मनिर्भर होती हैं और अपने पतियों से बहुत प्यार करती हैं.

  • जिन लड़कियों के शरीर पर हल्के-हल्के बाल/रोएं होते हैं, ऐसी लड़कियों का दामन बहुत पवित्र होता है. ये किसी भी परिस्थिति में नहीं डरतीं और हर जगह जीत हासिल करती हैं. इन लड़कियों में माता सीता के गुण विराजमान होते हैं.

  • जिन लड़कियों की भौहें पतली होती हैं, वह हमेशा अपने पति के प्रति समर्पित रहती हैं. वह उन्हें सच्चे दिल से प्यार करती हैं. यह हर किसी के बारे में अच्छा सोचती हैं. इनका दिल बहुत बड़ा होता है. ये लड़कियां बहुत संस्कारी होती हैं और अपने संस्कार एक पल के लिए भी नहीं भूलतीं.

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे लाइक करें और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

 

Back to top button