रिलेशनशिप्स

शादी से पहले लड़के में परखे ये 7 बातें, वरना आपका वैवाहिक जीवन हो सकता है बर्बाद !

शादी से पहले लड़के में परखे ये 7 बातें:  हमारे भारतीय समाज में जब किसी की शादी होती है तो अक्सर देखा जाता है कि लड़का और लड़की को केवल एक बार एक दूसरे के सामने ले जाकर दिखाया जाता है . खास कर जब लड़की की शादी होती है तब बहुत सी बातों का ध्यान रखा जाता है .

अगर रिश्ता माता पिता द्वारा तय किया जाता है तब तो लड़का और लड़की को एक दूसरे को जानने का मौका बहुत कम ही मिलता है पर अगर लव मैरिज हो तो बात अलग है . ऐसे में अगर आपको शादी से पहले अपने जीवन साथी को जानने का मौका मिले या उससे मिल कर उसको समझने का अवसर मिले तो इसे ऐसे ही मत गवाईऐ क्योंकि ये जीवन भर का साथ होता है और इसलिए ये और भी जरुरी है कि आप सोच समझ कर ही अपने जीवन का इतना बड़ा निर्णय ले .

खास कर लड़कियों के लिए ये बहुत मुश्किल का समय होता है क्योंकि लड़कियों को ही अपने माता पिता का घर छोड़ कर जाना होता है इसलिए ये जरुरी है कि किसी भी लड़के से शादी करने से पहले आप उनमे ये खास बात जरूर नोटिस कीजिये जिससे आपको पता चल जायेगा कि वो आपके लिए सही है या नहीं .

1. बात बात पर गुस्सा करने वाला ..

कई बार कुछ ऐसी बातें होती है जिस पर आप दोनों की राय नहीं मिल पाती यानि उस बात को लेकर आपका नज़रिया अलग होता है और लड़के का नज़रिया अलग . ऐसी स्थिति में अगर लड़का बेवजह आपकी हर बात पर ही गुस्सा दिखाने लगे तो समझ लीजिये कि वो आपके लिए सही नहीं है क्योंकि ऐसा लड़का आगे चल कर आपको अपने काबू में रखने की कोशिश जरूर करेगा और इतना ही नहीं गुस्से से अपनी हर बात भी मनवा सकता है . इसलिए तुरंत ऐसे लड़के से दुरी बना ले और शादी से इंकार कर दे .

These 7 things in the boy tested before marriage

2.आपकी सोच को स्वीकार न करने वाले ..

अब अगर हम माता पिता की राय के अनुसार शादी करे तो इसके लिए भी लड़के को परखने का एक बहुत बढ़िया तरीका है . इस परिस्थिति में आप जब भी किसी लड़के से मिले तो उससे किसी भी बात को लेकर बहस शुरू कर दे और अगर वो लड़का आपकी बातों को शांति से सुन कर समझ रहा है तब तो ठीक वरना अगर वो उस मुद्दे पर आपकी सोच ही बदलने की कोशिश करे तो इसका मतलब ये हुआ कि वो सिवाय अपने और किसी को सही नहीं मान सकता . इस तरह से आप उस लड़के की सोच को अच्छे से जान सकती है.

3.धैर्यवान होना जरुरी है ..

कई बार हम देखते है कि कुछ लड़के अपना आपा यानि अपनी स्थिरता जल्दी खो देते है और बहुत ज्यादा गुस्से में आ जाते है . ऐसे में आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि उस लड़के को कितना गुस्सा आता है और कितने समय में वो शांत हो सकता है क्योंकि शादी में एक पार्टनर का धैर्यवान होना बेहद जरुरी है . यदि धैर्य ही नहीं होगा तो मुश्किलें और गलतफहमियां ज्यादा बढ़ती है .

These 7 things in the boy tested before marriage

4.मोबाइल फोन से भी कर सकते है लड़के की परख ..

आज कल की आधुनिक लाइफ का यही फायदा है कि हर चीज़ का सही जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है . अब जैसे कि आपका मोबाइल फोन उसका इस्तेमाल आप लड़के को परखने में भी कर सकते है . वो ऐसे कि शादी चाहे किसी भी तरीके से तय हो लड़का आपका मोबाइल नंबर जरूर लेता है . इसलिए आप अपना मोबाइल फोन एक दिन के लिए बन्द कर दे और फिर अगले दिन ही इसे ऑन करे . अगर अगले दिन आपके फोन पर उस लड़के के कोई मैसेज या मिस कॉल न हो तो समझ लीजिये कि उसे आपकी कोई परवाह है ही नहीं और अगर जरूरत से ज्यादा मिस कॉल हो तो ये समझिये कि आप पर बहुत ज्यादा शक करता है . पर हा अगर लिमिट में रह कर कॉल या मैसेज मिले तो समझ लीजिये कि यही आपके लिए उचित वर है .

5.इस तरह से जानिए कि आप पर भरोसा करता है या नहीं ..

अब सबसे महत्वपूर्ण बात जो कि है विश्वास क्योंकि अगर आपके पार्टनर को आप पर भरोसा ही नहीं तो वो कभी जीवन भर आपका साथ नहीं देगा . इसलिए वो आप पर कितना भरोसा करता है ये जानने के लिए केवल एक बार उसे ये कहिये कि आपने एक रात अपने दोस्त के घर बितायी थी और उसके बाद अगर उस लड़के के चेहरे के हाव भाव बदल जाये और शक वाले हाव भाव आ जाये तो समझ लीजिये कि वो आप पर कभी भरोसा नहीं कर सकता क्योंकि जो पूरी बात जाने बिना ही आप पर अविश्वास दिखाए वो आगे चल कर क्या करेगा ? इस तरह आप भरोसेमंद इंसान को चुन सकती है .

These 7 things in the boy tested before marriage

6.दूसरे लड़के की करे तारीफ ..

जब कभी आपकी शादी तय हो जाये तो उस लड़के के सामने किसी दूसरे लड़के की तारीफ कीजिये और फिर देखिये . अगर उसके चेहरे पर जलन के भाव आये तब तो आपसे प्यार करता है पर अगर गुस्से के भाव नज़र आये तो आपको लेकर बहुत ज्यादा पॉसेसिव है और इससे उसकी मानसिकता का भी पता चल जाता है क्योंकि हो सकता है आगे चल कर अगर वो कभी आपको अपने किसी दोस्त के साथ देख ले तो ऐसे ही गुस्से में गलत कदम उठा ले . इसलिए इस बात का भी खास ध्यान रखे .

7.अपने एक्स प्यार के बारे में करे बातें..

अब जाहिर सी बात है कि अगर आप अपने भविष्य में होने वाले पति के सामने अपने एक्स लव की बात करेगी तो उसे थोड़ा बुरा तो लगेगा ही . इसके इलावा अगर आपने उसे बता दिया कि वो आपका पास्ट था और अब तक आप अपने एक्स को भुला नहीं पायी तो उसके चेहरे के एक्सप्रेशन से आप समझ जाएगी कि वो आपका भविष्य कभी नहीं बन सकता .

यदि शादी करने से पहले आप इन सब बातों का ध्यान रखेगी तो आपको शायद बाद में पछताना नहीं पड़ेगा क्योंकि शादी वो लड्डू है जो खाता है वो पछताता है और जो नहीं खाता वो भी . इसलिए ये ज्यादा बेहतर होगा कि अगर उस लड्डू की मिठास को पहले ही परख लिया जाये . इससे आपके जीवन में भी हमेशा मिठास बनी ही रहेगी और अगर कभी किसी लड़के में ये सब बातें नज़र आये तो भूल कर भी उसे हां मत कीजिये .

Back to top button