स्वास्थ्य

साधारण सा दिखने वाला यह फल वजन को कम करने में है काफी मददगार, जानिए इसके फ़ायदे!

आज के युवाओं की बात करें तो अब हर युवा अपनी हेल्थ की चिंता को छोड़कर लगातार फास्ट फूड का सेवन करता चला जा रहा है। जिससे कि उसके शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ कई सारी गंभीर बीमारियां उसे अपनी चपेट में ले लेती है। एक बार वजन बढ़ जाने और मोटापे का शिकार हो जाने के बाद उसके सामने कई सारी समस्यायें खड़ी हो जाती है। मोटापे का शिकार हो जाने के बाद वह किसी भी हाल में अपने मोटापे को खत्म करना चाहता है। मोटापे को खत्म करने के लिए वह तरह-तरह के नुस्खे आजमाता  है परंतु इन सब के बावजूद भी  उसे मुश्किल से सफलता हाथ लगती है। इसलिए आज हम उन लोगों को एक ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन करने से उनका वजन आसानी से घट सकता है। तो चलिए बताते हैं आपको भी इसके बारे में विस्तार से-

दरअसल हम आपको बता दें कि आज हम एक ऐसे फल की बात करने वाले हैं जो कि वजन घटाने में काफी ज्यादा कारगर साबित होता है। जी हां आज हम आपके सामने तरबूज की बात करने वाले हैं। आपको बता दें कि तरबूज एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से वजन घटाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।तो चलिए जानते हैं कि आखिर तरबूज खाने से मनुष्य का वजन कम कैसे होता हैं.

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप तरबूज का सेवन किया करते है तो ऐसे में आपका पेट इसे काफी कम मात्रा में ग्रहण करने के बाद भी भरा भरा महसूस करने लगता है। जिससे कि आप ज्यादा खाना खाना पसंद नहीं करते और ऐसे में धीरे-धीरे आपका वजन कम होना शुरू हो जाता है। तरबूज एक ऐसा फल है जिसमे की फाइबर के साथ साथ पानी प्रचुर मात्रा में उबलब्ध होती है। जिससे कि अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो इसमें मौजूद फाइबर की वजह से उसका पेट काफी लंबे वक़्त तक भरा रहता है।

तरबूज एक ऐसा फल है जिसके अंदर फैट की मात्रा नगण्य होती है वही इसमें कोलेस्ट्रॉल भी इसमें काफी कम मात्रा में पाया जाता है जिससे की इसका काफी ज्यादा सेवन करने के बाद भी मोटापे की संभावना खत्म हो जाती है। तरबूज में कैलोरी की मात्रा अन्य ड्राई फ्रूट्स से कही कम होती है। इसके साथ ही साथ तरबूज में शुगर की मात्रा भी नगण्य होती है। ऐसा बताया जाता है की 200 ग्राम तरबूज में मात्र 6.2 ग्राम शुगर ही मौजूद होती है जिससे की यह मोटापे को कम करने में मदद करता है।

तरबूज का रोजाना सेवन करने से जहां एक ओर दिल के दौरे पड़ने की संभावना कम हो जाती है वहीं दूसरी ओर यह खतरनाक कोलस्ट्रोल के निर्माण को भी बंद कर देता है जिससे कि शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता। तरबूज के अंदर विटामिन सी, बी 6 सहित कई अन्य मिनरल मौजूद होते है जो की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को काफी ज्यादा बढ़ा देता है। इसके साथ ही साथ इसमें मौजूद ल्युटिन, लाइकोपेन, बीटा कैरोटीन नामक तत्व भी पाए जाते है जो की शरीर को कैंसर जैसी लाईलाज बिमारी से भी हमारी रक्षा करता है।

हाल के दिनों में ही जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि तरबूज में स्टीरूलाइन नामक एक ऐसा पदार्थ पाया जाता है जो कि रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ दिल के दौरे को रोकने में भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आपको बता दें कि इस रिपोर्ट को जनरल ऑफ न्यूट्रीशन बायोकेमिस्ट्री में भी प्रकाशित किया जा चुका है।

Back to top button