एस्ट्रोलॉजी

अक्षय तृतीया पर अपनी राशि अनुसार करेंगे पूजन और खरीदारी, तो मां लक्ष्मी की कृपा से बरसेगा धन

हिन्दू पंचांग में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को बेहद शुभ माना जाता है, दरअसल इस दिन सूर्य और चन्द्रमा अपने उच्च प्रभाव में होते हैं और इसलिए उन दोनों का तेज सर्वोच्च होता है।ऐसे में हिंदु धर्म में इस शुभ तिथि को अक्षय तृतीया या आखा तीज के रूप में मनाते हैं। दरअसल अक्षय का अर्थ है ऐसी चीज जो कभी नष्ट ना हो, यानी कि इस तिथि के दिन किए गए पूजा-अनुष्ठान आदी शुभ कार्यों का प्रभाव कभी भी खत्म नहीं होता। ठीक इसी तरह मान्यता है कि इस दिन जो भी खरीदारी की जाती है उसका कई गुना फल मिलता है। इस बार 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया मनाई जानी है और खास बात यह है कि इस बार पूरे 24 घंटे का शुभ मुहूर्त है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस वर्ष आपको अपनी राशि के अनुसार ऐसा क्या खरीदना चाहिए जिससे दोगुना फायदा मिले, साथ ही राशि पूजन विधि के बारे में जानेंगे ताकि आप इस अक्षय तृतीया का पूरा लाभ ले सकें।

मेष राशि

मेष राशि के जातक इस अक्षय तृतीया पर पीतल और सोने से बनी चीजें खरीदें । वहीं अक्षय तृतीया के शुभ दिन पुण्य पाने के लिए श्री विष्णुसहस्त्रनाम के साथ श्री हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करें और किसी मंदिर में गेहूं और मंगल से संबंधित खाद्य पदार्थों का दान करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक इस दिन स्टील और चांदी से बनी चीजें खरीदें। इस शुभ दिन का लाभ पाने के लिए श्री सूक्त का पाठ करें और किसी गरीब व्यक्ति को अन्न-वस्त्र दान करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को इस दिन सोना, चांदी और पीतल से बनी चीजें खरीदनी चाहिए। साथ ही इस दिन श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें और मूंग की दाल दान करें। यथासम्भव गरीबों में वस्त्र का भी दान करें।

कर्क राशि

वहीं जिन लोगों की राशि कर्क है उन्हें अक्षय तृतीया पर चांदी और कपड़ो की खरीददारी करनी चाहिए। धार्मिक लाभ प्राप्त करने के लिए शिव उपासना करें और घर में रुद्राभिषेक कराएं। साथ ही इस दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक इस दिन सोना और तांबें से बनी चीजों की खरीददारी करें। साथ ही अक्षय तृतीया पर पुण्य पाने के लिए श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करें और फूल दान करें.. गरीबों लोगों को भोजन कराएं।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों के लिए सोना, चांदी और पीतल से बनी चीजों की खरीददारी करना शुभ होगा। साथ ही इस दिन श्री रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें और गरीबों में वस्त्र दान करें।

तुला राशि

तुला राशि के जातक इस दिन चांदी, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर जैसी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं.. वहीं इस शुभ तिथि का लाभ प्राप्त करने के लिए श्री सूक्त का पाठ करें और किसी अंधे गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं ।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए इस दिन सोना और पीतल से बनी चीजों की खरीददारी शुभ रहेगी।साथ ही इस दिन श्री सुन्दरकाण्ड का पाठ करें और गरीबों में गेहूं का दान करें।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए सोना, पीतल, वाटर कूलर जैसी चीजों की खरीददारी शुभ साबित होगी। इस दिन श्रीरामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए चांदी, सोना, पीतल, स्टील आदि से बनी चीजों को खरीददारी शुभ रहेगी। साथ ही इस दिन श्री बजरंगबाण का पाठ करें और लोहे की बाल्टी किसी गरीब व्यक्ति को दान करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए इस दिन लोहे का सामान और वाहन खरीदना शुभ होगा। साध ही इस दिन घर में श्री सुन्दरकाण्ड का पाठ और रुद्राभिषेक कराएं… गरीबों को यथाशक्ति भोजन कराएं।

मीन राशि

वहीं मीन राशि के जातकों के लिए  चांदी, सोना, पीतल, बर्तन की खरीददारी शुभ रहेगा।अक्षय तृतीया के शुभ दिना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी धार्मिक पुस्तक का दान करें और श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें।

Related Articles

Close