हम ‘डेली लाइफ’ में हर रोज़ करते हैं ये 10 गलतियां, जानिये क्या है इनका सही तरीका

क्या आपको मालूम है कि हम अक्सर अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके बारे में हमें पता तक नहीं होता है। जी हां। ऐसी कई चीजें हैं जिनको सही ढंग से करने का तरीका कुछ और है और हम उन्हें किसी और तरीके से करते हैं। जैसे मान लिजिए की आप कोक की केन में स्ट्रा डालकर पीते हैं। ये तरीका आपको लगता है कि सही है लेकिन असल में यह बिल्कुल गलत तरीका है। इसलिए आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायेंगे जो आपको अभी तक सही लगती थी लेकिन असल में आप गलती करते हैं। डेली लाइफ में हम सभी ये गलतियां करते हैं।

डेली लाइफ में हम सभी ये गलतियां करते हैं –

ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने का सही तरीका

अमूमन देखा जाता है कि कई लोग ब्रश करते समय उसपर बहुत अधिक पेस्ट लगाते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी की टूथपेस्ट पर केवल एक मटर के दाने बराबर ही पेस्ट लगाना सही होता है। यह बात खुद डॉक्टर तक बताते हैं कि ब्रश पर बहुत अधिक पेस्ट नहीं लगाना चाहिए। डेली लाइफ में हम सभी ये गलतियां करते हैं।

ईयरफोन पहनने का सही तरीका

ईयरफोन पहनने में हम सभी से गलती हो जाती है। देखा जाता है कि लोग ईयरफोन को सीधे अपने काम में डाल लेते हैं लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है। ईयरफोन पहनने का सही तरीका ये है की आप इसको कान के ऊपर से लपेटकर कान में डालें। इससे ईयरफोन गिरता नही है।

कोक में स्ट्रा ड़ालकर पीना

अमूमन देखा जाता है कि कुछ लोग कोक में स्ट्रा डालकर पीते हैं, तो आपको बता दें कि यह तरीका बिल्कुल गलत है। क्योंकि, कोक बिना स्ट्रा के पीने के लिए ही होती है। इसलिए अगर आप ये गलती करते हैं तो सुधार लिजिए।

अंडे को सही तरीके से तलना

आप जब भी अंड़ा तलने के कोशिश करते हैं तो यह पूरे तवे पर फैल जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका तरीका गलत है। आप किसी विशेष उपकरण या गैजेट्स को खरीदे बिना पूरी तरह गोल तला अंडा बना सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक प्याज को काटकर एक छिलका निकालना है। तस्वीर देखिए।

तारों को जोड़ने का सही तरीका

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिजली के तार खींचते समय अलग न हो, उन्हें जोड़ वाली जगह पर बांध दिया जाता है। गाँठ बाँधने से वो खुलती नहीं है और तार जुड़े रहते हैं।

लहसुन छीलने का सही तरीका

एक जार में लहसुन को डाले और ढक्कन बंद कर दें। फिर इसे जोर जोर से हिलाये। लहसुन खुद ब खुद छील जायेगा। आपको इसके लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कोल्ड ड्रिंक को जल्दी से ठंड़ा करना

किसी कोल्ड ड्रिंक को जल्दी से ठंडा करने के लिए इसे एक भींगे पेपर या फिर तौलिया में लपेटकर रेफ्रिजरेटर में डाल दें। यह सिर्फ 15 मिनट में बिल्कुल ही ठंड़ा हो जायेगा।

टी शर्ट या शर्ट को फोल्ड करना

अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों को अपने कपड़े फोल्ड करने में परेशानी होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो बस ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आप आसानी से अपनी टी शर्ट या फिर शर्ट को फोल्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.