स्वास्थ्य

अगर आप भी सुबह खाली पेट ‘पानी’ पीते हैं तो यह ख़बर जरुर पढें, वरना पड़ेगा पछताना!

मनुष्य शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना हुआ है. पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी एवं पोष्टिक तत्व माना जाता है. इसके बिना जिंदगी संभव नहीं है. लेकिन, सुबह उठ कर खाली पेट पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद सिद्ध होता है. मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. राजीव दीक्षित जी के अनुसार सुबह सवेरे खाली पेट पिया गया पानी दर्दनिवारक सिद्ध होता है और दमा, कैंसर, मोटापा आदि जैसी बिमारियों से हमारी र्ख्सा करता है. लेकिन सुबह पानी पीने से पहले एक बात का आपको ख़ास ध्यान रखने की जरूरत है. और वो बात यह है कि सुबह उठ कर हमे ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए. गुनगुना पानी हमारे शरीर की पाचन प्रणाली के लिए बेहद असरदायक साबित होता है.

इसके इलावा अगर आप पानी को धीरे धीरे पीयें तो आपके मुंह का सारा लार उस पानी में मिलकर आपके पेट में प्रवेश करेगा जिससे आपका डाइजेसटिव सिस्टम कभी खराब नहीं होगा और कोलेस्ट्रोल, दिल का दौरा आदि जैसे रोग आपसे कौसों दूर रहेंगे. आज के इस आर्टिकल में हम आपको सुबह खाली पेट पानी पीने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप आज से ही सुबह उठ कर पानी पीना शुरू कर देंगे.

ये हैं सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदे

  • सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर से विषैले एवं विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके इलावा यह पानी पेट की गैस से फूलने वाले पेट को भी कम करने में मदद करता है. इसलिए आप सुबह जितना भी पानी पी लेंगे उतना ही आपका शरीर शुद्ध रहेगा.

  • भोजन खाना हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम है. खाली पेट पानी पीने से हमारी भूख पहले से दोगुनी हो जाती है. ऐसे में हम सुबह का नाश्ता भरपेट कर सकते हैं और हमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती. इतना ही नहीं बल्कि यह पानी हमारे भोजन को सही प्रकार से पचाने में मदद करता है और मोटापे को दूर रखता है.

  • बहुत सारे लोगों को सिर दर्द की समस्या बनी रहती है. इस दर्द का एक कारण पर्याप्त मात्रा में बॉडी में पानी नहीं पहुंचना भी हो सकता है. निर्जलीकरण सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है. अगर आप हर रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ दिन की शुरुआत करें तो आपके सर दर्द से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है. इसके इलावा यह पानी आपकी सांस की बदबू और अन्य बैक्टीरिया संक्रमणों से भी आपकी रक्षा करता है.

  • पानी हमारे कॉलन(Colon) को साफ करने में मदद करता है. एक गिलास गुनगुना पानी पीने से पेट में जमा मल निकलता है. इस मल की मदद से शरीर में मौजूद पानी पोषक तत्वों को तेज और बेहतर रूप से अवशोषित करता है. अगर आपका कॉलन स्वस्थ है तो आप संपूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे.

  • सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से शरीर में होने वाली कई प्रकार की बीमारियों का खतरा टल जाता है. जैसे कैंसर, टीबी, नेत्र, मूत्र, गुर्दे की बीमारी, गले का रोग, उल्टियां, सिर दर्द आदि जैसे रोगों से पानी हमें राहत दिलाने में मदद करता है.
  • इतना ही नहीं बल्कि सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर के चयापचय का दर बढ़ जाता है जोकि वजन घटाने की प्रतिक्रिया के लिए लाभदायक सिद्ध होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close