शराब पीते ही एक घंटे में बॉडी पर होता है ऐसा घातक असर, जान लेंगे तो कभी दारू हाथ नहीं लगाएंगे

शराब की लत ना सिर्फ व्यक्ति के सामाजिक जीवन को खत्म कर देती है बल्कि उसे शारीरिक रूप से भी काफी हानि पहुंचाती है .. पर नशे का शौक फ़रमाने वाले इसे जानकर भी समझना नहीं चाहते हैं, वहीं कुछ लोग शराब के सेवन के लिए ये दलील देते हैं कि अगर थोड़ी मात्रा में शराब पी जाए तो वो नुकसान नहीं करती हैं.. अगर आप भी ऐसा ही भ्रम पाल रखे हैं तो आपको बता दें कि शराब का एक पैग ही शरीर में जाकर क्या हाल करता है, ये जान लेंगे तो आप आगे से दारू को हाथ भी नहीं लगाएंगे।

जी हां, शराब पीने के सिर्फ 3 मिनट के भीतर ही इसका असर शरीर पर होने लगता है, हालांकि इसका पूरा असर हमारे शरीर और दिमाग पर 1 घंटे बाद ही नजर आता है और इस एक घंटे में हमारे शरीर के साथ साथ क्या होता है, ये हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहें हैं।

शराब पीते ही इसलिए होता है नशा

दरअसल जैसे ही शराब हमारे शरीर के अंदर जाती है इससे हमारी बॉडी में डोपामाइन नाम का एक हार्मोन रिलीज होने लगता है जिसका प्रभाव हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है और रक्‍त संचार तेज हो जाता है। रक्त संचार तेज होने से बीपी बढ़ने लगता है और साथ ही हमारे दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है । इससे एक तरफ जहां बीपी बढ़ता है ,वहीं ब्‍लड शुगर का लेवल कम होने लगता है । ऐसे में शराब पीने के कुछ देर बाद आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है और फोकस भी कम होने लगता है ।

तनाव बढ़ाता है

आपने देखा होगा कि लोग शराब पीने के बाद इमोशनल हो जाते हैं, रोना शुरू कर देते हैं, दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि  शराब के कारण शरीर में कॉर्टिसोल नाम का एक हार्मोन रिलीज होता है जो कि स्‍ट्रेस लेवल को बढ़ाने लगता है और इससे तनाव का स्‍तर इतना बढ़ जाता है कि लोग उसे संभल नहीं पाते हैं और रोना शुरू कर देते हैं।

मस्तिष्क आघात का खतरा

वहीं शराब के अत्याधिक सेवन से ब्रेन स्‍ट्रोक का खतरा भी हो सकता है, साथ ही इससे मैमोरी लॉस की संभावना भी रहती है । दरअसल एल्‍कॉहल का मस्तिष्क पर बहुत बुरा असर पताड़ा है, ये दिमाग की कार्यक्षमता और शक्तियों को अवरूद्ध कर देती है ।

कैंसर का खतरा

शराब ज्‍यादा पीने से मुंह और गले के कैंसर होने की आशंका भी काफी बढ़ जाती है । असल में एल्‍कॉहल के सेवन गले से खून रिसाव का कारण बनता है और साथ ही सांस लेने की प्रॉब्‍लम हो सकती है तो कि मुंह के कैंसर का कारण बनता है। ऐसे में जो लोग बहुत अधिक  शराब पीते हैं उनमें इन इसके लक्षण जल्‍दी उभरने लगते हैं ।

लीवर पर घातक प्रभाव

एलकॉहल का सबसे घातक प्रभाव हमारे लीवर पर पड़ता है, इससे लीवर कमजोर होता है, साथ ही उस पर फैट जमा हो जाता है जिससे इनडायजेशन और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम होती है । वहीं शराब का असर हमारी हड्डियों पर भी पड़ता है, ये हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को कमजोर बनाता है ।