स्वास्थ्य

ये है मच्छरों से बचने के आसान उपाय, अब मच्छर आपके घर घुसने से भी डरेंगे!

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. गर्मियां अपने साथ साथ घमोरियां, पसीना और भारी मात्रा में मच्छर लेकर आती हैं. मच्छरों का खतरा कईं बार हमे मौत की नींद भी सुला सकता है. क्यूंकि, मच्छरों से डेंगू, चिकगुनिया, मलेरिया आदि जैसी घातक बीमारियाँ इंसान को घेर लेती हैं. हाल ही में किए गए सर्वे के अनुसार अब मच्छरों से फैलने वाले डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि डेंगू अभी तक लाखों लोगों की जान ले चुका है. ऐसे में इन मच्छरों से खुद का बचाव रखना ही हमारे लिए बेहतर साबित होगा. मच्छरों से बचने के लिए अक्सर लोग कईं तरह के रासायनिक पदार्थो  और केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं. इन केमिकल्स का धुंआ हमारे लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है.

ऐसे में अगर आप प्राकृतिक तरीके से मच्छरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खें लाए हैं. इन नुस्खों को अपना कर आप मच्छरों को अपने घर से हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं.

मच्छरों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले एक ताजा नींबू लेना है. अब इस नींबू को काटकर दो टुकड़ों में बांट दें. निंबू के टुकड़ों में 10 से 15 लॉन्ग डाल दीजिए और फिर इसे एक प्लेट में रख कर अपने कमरे में रख लें. हालांकि हम इंसानों को नींबू और लॉन्ग की यह खुशबू एकदम समान्य लगेगी मगर मच्छरों को यह खुशबू बिल्कुल भी पसंद नहीं आती और वह तुरंत उस जगह से भागना शुरु हो जाते हैं.

मच्छरों को घर से भगाने के लिए कर्पूर भी बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप एक दिए में दो छोटे कर्पूर और चुटकी भर मेंथोल के क्रिस्टल को बारीक करके डाल दे. अब इन दिनों में एक चम्मच नीम का तेल डालकर तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. अब एक रुई का टुकड़ा लेकर दीप जला लें ऐसा करने से निकलने वाली खुशबू से घर में पाए जाने वाले मच्छर मर जाएंगे और बाहरी मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे. यह नुस्खा अधिकतर गांव में इस्तेमाल किया जाता है. आप भी इसको एक बार आजमा कर देख सकते हैं.

अजवाइन और सरसों के तेल का मेल मच्छरों को भगाने के लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इसमें गत्ते के टुकड़ों को तर करलें और कमरे में किसी ऊंचाई पर रख दें. ऐसा करने से मच्छर आपके घर के पास भी नहीं आएंगें.

लैवेंडर एक खुशबूदार फूल है. इस फूल की खुशबू हम इंसानों के लिए सामान्य है मगर इसके असर से मच्छर कोसों दूर भागने लगते हैं. घरेलू इस्तेमाल के लिए आप लैवेंडर के तेल को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें. ये लैवेंडर ना केवल आपके घर को खुशबूदार बनाएगा बल्कि मच्छरों और उनसे होने वाली बिमारियों को भी आपसे कौसों दूर रखेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close