हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

दिवाली के दिन करेंगे ये काम, तो आपके घर कभी कमी ना होगी धन की

हिन्दू धर्म में दिपावली का एक ख़ास महत्व होता है। इस दिन सभी लोग अपने घर में दीपक जलाते हैं और माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं। बंगाल में लोग इस दिन माँ काली की पूजा करते हैं। इस दिन को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि भगवान राम, रावण का वध करके लंका से इसी दिन अयोध्या आये थे। उनके आने की ख़ुशी में सारे अयोध्या को दीपों से सजाया गया था। तभी से दिपावली की परम्परा चल रही है।

किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी ना रहे, इसलिए इस दिन घर में सभी लोग माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं। लेकिन ज्योतिष विद्या के जानकारों का कहना है कि केवल पूजा कर देना ही सब कुछ नहीं होता है। सही मुहूर्त के हिसाब से पूजा करना ज्यादा मायने रखता है। उनके अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति सही मुहूर्त में माँ लक्ष्मी की पूजा करता है, तो उसपर माँ लक्ष्मी की बहुत ज्यादा कृपा होती है।

puspa-nakhetra-newstrend-24-10-16-1

ज्योतिष विद्या के जानकार लोगों के अनुसार दिपावली से पहले आना वाला पुष्य नक्षत्र इस दिन की खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त होता है। इस दिन खरीदारी करके दीपावली के दिन उसकी पूजा करने से माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं। दिपावली के दिन यह परम्परा है कि सभी लोग कुछ ना कुछ खरीदारी करते हैं। इस दिन पूजा के लिए बर्तन, सोने- चाँदी, गाड़ी इत्यादि चीजों की खरीदारी की जाती है। पुष्य नक्षत्र अगर सोमवार, गुरुवार और रविवार को आता है तो, यह अधिक फलदायी माना जाता है। इस बार कार्तिक अमावस्या से पहले दो दिनों के लिए पुष्य नक्षत्र है। पुष्य नक्षत्र के दिन सभी लोगों को अपने आराध्य देवता और कुल देवता की पूजा करनी चाहिए, इससे माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं। आपके घर में धन की वर्षा होती है और दरिद्रता आपसे कोसों दूर रहती है।

आगे पढ़े अगले पेज पर

DMCA.com Protection Status