पिछले 20 सालों से पीएम मोदी के साथ साए की तरह हर समय रहता है यह व्यक्ति, करता है यह काम

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में किसी को कुछ भी बताने की जरुरत नहीं है। पीएम मोदी अपनी काबिलियत के दम पर आज विश्व के सबसे प्रभावशाली नेताओं में गिने जाते हैं। पीएम मोदी का नाम सुनते ही विरोधियों के हौसले पस्त हो जाते हैं। पीएम मोदी की रणनीति की वजह से बीजेपी अब धीरे-धीरे हर राज्य में अपनी सरकार बना रही है। हालाँकि इसके पीछे अकेले पीएम मोदी का हाथ ही नहीं है, बल्कि उनके साथ रहने वाले लोगों का भी योगदान है।

पीएम मोदी के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह अपने काम को लेकर कुछ ज्यादा ही समर्पित रहते हैं। इसी वजह से वह काम के लिए दिन-रात की परवाह भी नहीं करते हैं। पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए हाल ही में कहा सत्ता हासिल ना कर पाने वाले लोगों ने संसद को चलने नहीं दिया। उन्होंने लोकतंत्र का क़त्ल किया है। हम उनके अपराधों को दुनिया के सामने लाने के लिए उपवास करने जा रहे हैं। पीएम मोदी लगातार किसी ना किसी देश का दौरा करते रहते हैं।

सत्ता में आने के बाद से पीएम मोदी ने कई ऐसे देशों का दौरा किया है, जिसके बारे में पहले कोई जानता भी नहीं था। इससे भारत की विदेश नीति को काफी फायदा हुआ है। अब भारत के कई देश मित्र बन गए हैं, जो भारत का हर कदम पर साथ देने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी 67 साल की उम्र में भी बिलकुल फिट दीखते हैं। इसमें उनकी डेली रूटीन के साथ ही साथ एक व्यक्ति का भी महत्वपूर्ण रोल है। आपको बता दें पीएम मोदी के साथ एक ऐसा व्यक्ति पिछले 20 सालों से रह रहा है जो इनकी डाईट का मैनेजमेंट संभालता है।

आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि पीएम मोदी की टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक हैं बदरी मीना। ये पिछले 20 सालों से पीएम मोदी के साथ साए की तरह रह रहे हैं। बदरी ही पीएम मोदी के लिए खाना तैयार करते हैं। बदरी पीएम मोदी के किचन के किंग हैं। पीएम मोदी की खाने में कोई ख़ास मांग नहीं होती है। वह बिलकुल साधारण खाना खाते हैं। लेकिन उस खाने को किस तरह से पकाना है और कैसे परोसना है, इसके बारे में बदरी अच्छी तरह से जानते हैं। आज भी बद्री पीएम मोदी की टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं।

एक बार पीएम मोदी ने खुद ही एक भाषण में कहा था कि उन्हें सादी खिचड़ी खाना पसंद है। पीएम मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं। उन्हें खाने में भिन्डी कढ़ी, खाखरा और गुजराती मिठाई बहुत ज्यादा पसंद है। पीएम मोदी को दक्षिण भारतीय खाना भी बहुत पसंद है। वे नाश्ते में अक्सर इडली-डोसा लेना पसंद करते हैं। उन्हें ज्यादा तीखा खाना भी पसंद नहीं है। पीएम मोदी अक्सर भाकरी (रोटी) और खिचड़ी खाते हैं। बचपन से ही इन्हें फ़ास्ट फ़ूड बिलकुल भी पसंद नहीं है। पीएम मोदी गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीते हैं। पीएम मोदी को किसी भी तरह के नशे की आदत नहीं है। यही वजह है कि इस उम्र में भी वह इतने फिट रहते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.