विदेश में रहने वाले भारतीय दंपत्ति ने किया कारनामा: हरियाणवी बोलने वाले रोबोट लिल्लू का वीडियो वायरल!

आजकल अक्सर देखने को मिल जाता है कि लोग अपनी मातृभाषा को भूलते जा रहे हैं। अपनी संस्कृति को त्याग कर पक्षिमी संस्कृति की तरफ बढ़ रहे हैं, और आज कल अपनी भाषा भी अंग्रेजी को ही बना लिया है। धीरे- धीरे अपने लोगों से भी दूरी इसी वजह से बढती जा रही है, ऐसे में जरुरी है कि वापस अपनी संस्कृति और अपनी मातृभाषा की तरफ बढ़ा जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणवी मूल के दो आस्ट्रेलियन दंपत्ति ने एक नई पहल की है। उन्होंने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो अंग्रेजी में बोलने पर उसका अनुवाद हरियाणवी में करता है। आजकल यह वीडियो यूट्यूब पर खूब वायरल हो रहा है और इसे 18 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

दरअसल आस्ट्रेलिया में रहने वाले विकास श्योरान और उनकी रितु श्योरान हरियाणवी समाज से जुड़े हँसी- मजाक का वीडियो बनाते हैं, और उसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। जिससे लोगों का हरियाणवी संस्कृति की तरफ फिर से झुकाव हो सके। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे विकास एक रोबोट बना रहे हैं और उनकी पत्नी जब पूछती हैं कि क्या कर रहे हो? तो जवाब में विकास बोलते हैं कि मैं एक ऐसा रोबोट बना रहा हूँ जो हमारे बच्चों की बोली जाने वाली अंग्रेजी को हरियाणवी में ट्रांसलेट करेगा। आपको बता दें कि यह सिर्फ वीडियो है जो अपनी संस्कृति को बचाने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया है। ऐसे किसी भी रोबोट का निर्माण उनके द्वारा नहीं किया गया है।

इसी क्रम में अमेरिका में रहने वाले एक और दंपत्ति ने इस तरह के वीडियो के माध्यम से अपनी संस्कृति को बढ़ावा देने और उसे बचाने का प्रयास किया है। न्यूयार्क में रहने वाले डा. ललित शौक़ीन और उनकी पत्नी पूजा भी मिलकर हरियाणवी संस्कृति और तीज त्यौहारों से जुड़े वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। आप भी वीडियो देखें और उनके इस कदम की सराहना करें।

वीडियो देखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.