राजनीति

अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को किया नजरअंदाज, बराक ओबामा की पार्टी में पूर्व पीएम मनमोहन को मिली जगह!

प्रधानमंत्री बनने के बाद यह शायद पहला मौका है जब नरेन्द्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के विशेष समारोह में नहीं शामिल हुए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें निमंत्रण ही नहीं भेजा गया था। इनकी जगह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जगह दिया गया। अचानक सोशल मीडिया पर आई इस खबर ने सबको चौका दिया है। ऐसा क्या होगा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री को जगह ना देकर पूर्व प्रधानमंत्री को जगह दिया गया। अमेरिका की इस हरकत से एक बार फिर से अमेरिका की नियत पर सवाल उठने लगे हैं। दरअसल इस समरोह का आयोजन 18 अक्टूबर को बराक ओबामा के 14 वें और आख़िरी औपचारिक राज्य आगमन के उपलक्ष्य में किया गया था।

इस मौके पर पुरे विश्व से 400 लोगों को बुलाया गया था लेकिन ओबामा के अजीज दोस्त नरेन्द्र मोदी ही वहाँ पर नहीं थे। इस समारोह का आयोजन ओबामा पिछले आठ सालों से कर रहे हैं। नरेन्द्र मोदी इसी साल जून में स्टेट विजिट के लिए अमेरिका गए हुए थे, लेकिन अचानक समारोह में मोदी की जगह मनमोहन को जगह दिए जाने से मोदी प्रशंसको में काफी गुस्सा भरा हुआ है।

पेटे सूजा व्हाइट हाउस के फोटोग्राफर हैं, यह मौका उनके लिए बहुत ख़ास था। पिछले 8 सालों से पेटे ओबामा की हर पार्टी में फोटो खींचने का काम कर रहे हैं। अमेरिका में हुई सभी स्टेट डिनर में भी वह ओबामा के साथ रहे थे। उन्होंने पिछले 8 सालों में हुई सभी स्टेट मीटिंग में खींची गयी फोटो में से बेस्ट फोटो को चुना है। उन्होंने अपनी सबसे बेस्ट फोटो में पहला स्थान मनोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण की फोटो को दिया है। सूजा की बेस्ट फोटो सीरीज में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन थ्रूडेयू, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मेक्सिको के राष्ट्रपति फिलिप काल्ड्रेन, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंको ओलांद, पॉप फ्रांसेस और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून की फोटो शामिल हैं।

जब ओबामा पहली बार सत्ता में आये थे तब उन्होंने मनमोहन सिंह को निमंत्रण भेजा था। ओबामा के बुलाने पर मनमोहन सिंह अपनी पत्नी गुरुशरण के साथ 24 नवंबर 2009 को व्हाइट हाउस गए थे। यह ओबमा का पहला राज्य आगमन समारोह था। तब से लगातार अब तक यह प्रकिया चल रही है। सूजा की फोटो में गुरुशरण कौर को मिशेल ओबामा और मनमोहन सिंह को बराक ओबामा लेकर जा रहे हैं। सूजा की फोटो में नरेन्द्र मोदी की गैरमौजूदगी अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों हुआ है।

सूजा ने बताया कि उन्होंने इस सीरीज में कुछ ख़ास तरह की फोटो का ही चुनाव किया हुआ है। उन्होंने इस सीरीज में औपचारिक और परदे के पीछे अर्थात जो मीटिंग से हटकर फोटो है केवल उन्हें ही लिया हुआ है। हालांकि उनके इस तर्क से मोदी के प्रशंसक ज्यादा संतुष्ट नहीं हुए हैं। कुछ प्रशंसकों अपने ट्वीटर पर लिखा है कि ओबामा और मोदी की दोस्ती के बारे में पूरी दुनियाँ जानती है लेकिन उनका फोटोग्राफर सुजा ही इस बात से अनजान हैं। एक प्रशंसक ने लिखा है कि सुजा ने ओबामा और मोदी की बहुत अच्छी- अच्छी फोटो खींची है लेकिन इस सीरीज में उन्हें जगह ना मिलना बहुत ही शर्मनाक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close