स्वास्थ्य

डाइट नहीं, इस काम को करने से आपका वजन चुटकियों में कम हो जाएगा, जरूर पढ़िए

बढ़ते वजन से अगर आप परेशान हैं, तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आये हैं, जिसको आजमाने से आपकी यह समस्या धीरे धीरे बिल्कुल खत्म हो जाएगी। आजकल हर दूसरा इंसान मोटापे से परेशान है, ऐसे में आपको डाइटिंग पे रहने की जरूरत नही हैं, क्योंकि डाइटिंग करके आप चुके हैं, लेकिन आपकी यह समस्या खत्म नही हुई होगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?
लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा, तो ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल को बदलना चाहिए। घण्टो ऑफिस में बैठ के काम करने से आपकी यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि कुछ लोग तो वजन कम करने के लिए घण्टो जिम भी जाते हैं, लेकिन जिम जाने भर से आपकी यह समस्या दूर नही होती है, क्योंकि इसके एक बहुत जरूरी काम है, जोकि आजकल की लाइफ में काफी कम हो गया है।

घण्टो ऑफिस में बैठने के बजाय आपको थोड़ा रेस्ट लेना जरूरी है, नहीं तो नतीजा आपको मोटापे के रूप में मिलता है, जिससे आपको सबसे ज्यादा नफरत रहती है। पहले एक उम्र के बाद ये समस्या देखने को मिलती थी, लेकिन अब यह समस्या हर उम्र में देखने को मिलती है। युवा भी इसका शिकार बन रहे हैं, तो वहीं बच्चे भी इसका शिकार होते हैं। इसकी वजह यह है कि आजकल शारीरिक श्रम कम हो गया, इसकी जगह कंप्यूटर और स्मार्टफोन ने जगह ले ली है, ऐसे मे इसका असर सीधे बॉडी पे पड़ता है।
मोटापा घटाने का रामबाण तरीका<

जी हां, आज हम बात कर रहे हैं एक शोध की, जिसके अनुसार मोटापा यूं चुटकियों में दूर हो सकता है, बस उसके लिए आपको ये छोटा सा काम करना होगा। बता दें कि शोध के मुताबिक, जो लोग 6 घण्टे खड़े होकर काम करते हैं, उनका वजन तेजी से कम होता है, क्योंकि बैठने से ज्यादा खड़े होने में कैलोरी खर्च होती है, ऐसे में आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा खड़े होकर काम करें। जी हां, शोध यह कहती है कि हर इंसान को ज्यादा खड़े रहना चाहिए, इससे वजन आसानी से घट जाता है। इसके अलावा आपको लिफ्ट का नहीं सीढ़ियों के प्रयोग करना चाहिए। 


अगर आप घण्टो जिम में पसीना बहाते हैं, तो भी कोई असर नहीं दिखाई देता है, तो ऐसे में आपको खड़े होकर काम करना चाहिए। बता दें कि अगर आपके पास समय न हो तो इसके लिए आपको हर घण्टे 5 मिनट की वाक तेजी से करनी चाहिए, जिससे आपको काफी फायदा दिखाई देगा। आपको बताते चलें कि शोध में यह भी दावा किया गया है को अगर 65 किलो का वयस्क व्यक्ति बैठने की बजाय खड़े होकर काम करे तो वजन तेजी से कम हो सकता है। शोध यह भी कहती है कि अगर आप लगातार खड़े होकर काम नहं कर सकते हैं तो थोड़ी थोड़ी देर बाद खड़े हो जाएं, इससे 54 फीसदी कैलोरी कम होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close