अप्रैल महीने का राशिफल : जानिए किन लोगों की किस्मत देगी साथ और किस पर पड़ेगा भारी, पढ़ें राशिफल

आपकी राशि आपके जीवन में बहुत प्रभाव डालती है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा की आने वाला महीना हमारे लिए कैसा रहेगा? आज हम आपको अप्रैल महीने का राशिफल बताने जा रहे हैं। न्यूजट्रेंड़ के इस मासिक राशिफल में आप अपनी राशि के अनुसार जान सकेंगे की आने वाला महीना आपके प्यार, करियर तथा सेहत के लिहाज से कैसा रहने वाला है। इस मासिक राशिफल में आपको आपके जीवन में होने वाली एक महीने की घटनाओं का संक्षेप में वर्णन मिलेगा, तो जानने के लिए पढ़ें अप्रैल माह का यह राशिफल…

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

इस महिने आपको हर क्षेत्र से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। शेयर मार्केट निवेश वालों को भी लाभ प्राप्त होगा। नये आमदनी के स्त्रोत निर्मित होंगे। बिजनेस में कुछ अच्छा कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र में प्रगतिशील और बड़े बदलाव करने में सहकर्मी आपका पूरा सहयोग करेंगे। आपको भी तेजी से कदम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। आपको रुचिकर मित्रों और स्वजनों के साथ घूमने-फिरने से आनंद-उल्लास प्राप्त होगा।

प्यार के विषय में : प्रेम में संबंध बिगड़ने का डर बना रह सकता है। पुरानी बातों से परेशानियां भी और बढ़ सकती हैं।

करियर के विषय में : आज आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। करियर के प्रति सावधान रहें। किसी अनजान व्यक्ति की बातों में न पड़ें।

हेल्थ के विषय में : सेहत को लेकर चिंता रहेगी। अपनी सेहत का ध्यान रखें।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

इस महीने आपको आर्थिक तौर पर सिर्फ और सिर्फ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। अनजानी और अनचाही परेशानियों आएँगी व इसका सामना करने के लिए आपको किसी बड़े बुजुर्ग से उपयुक्त सलाह की जरूरत है। कामकाज की स्तिथि को किसी बड़े खतरे में डालें। ऐसे किसी भी तरह के नुकसान की सम्भावना ही न बनने दें, थोडा संभलकर चल लें। अगर आप व्यवसाय में किसी नये भागीदार को जोड़ने पर विचार कर रहे हैं तो यह जरूरी होगा कि उससे कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य अच्छी तरह जाँच लें।

प्यार के विषय में : प्रेमियों के लिए समय शुभ है। पार्टनर से सहयोग मिलेगा। आपके मूड से पार्टनर का मूड बनेगा।

करियर के विषय में : जोखिम भरे सौदे करने से बचें। उधार दिया पैसा भी वापस आएगा। स्टूडेंट्स को मेहनत से कुछ कम परिणाम मिलेंगे।

हेल्थ के विषय में : पेट संबंधी रोग होने की संभावनाएं भी बन रही है। मसालेदार भोजन से बचें।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

इस महीने आपके कई अनसुलझे काम सुलझ जायेंगे। मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है। सरकार विरोधी कार्य से संभव हो तो दूर रहिएगा। धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता जरूर दिलाएंगे। ऐसी चीजों को खरीदने के लिए बढ़िया समय है, जिनकी कीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। इस महीने तकदीर आप पर शायद उतनी मेहरबान न हो पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए अपने दम पर कुछ भी हासिल करने के प्रयास में पीछे न हटें। व्यवसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा।

प्यार के विषय में : प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां उतार चढ़ाव भरी हो सकती हैं।

करियर के विषय में : बिजनेस में सावधानी से काम करेंगे तो पूरा फायदा मिलेगा। कामकाज ज्यादा होने से नौकरीपेशा लोग परेशान हो सकते हैं।

हेल्थ के विषय में : पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है। सेहत में पहले से सुधार होगा।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

इस माह आपको आपके कार्यक्षेत्र, व्यवसाय, नौकरी, व्यापार सभी तरह के आर्थिक मामलों से लाभ प्राप्त होगा। यूं कहें तो चारों दिशाओं से आपको पैसा प्राप्त होगा। इस माह अपनी मेहनत पर ध्यान दीजिए, आपको मेहनत का फल भाग्य से बढ़कर मिलेगा। असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में खुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं। आपको जरूरत है तो जीवनसाथी के साथ आत्मीय बातचीत की। व्यावसायिक फैसलों को लेने के लिहाज से महीना बेहतर है। किराने की खरीदारी को लेकर जीवनसाथी से तकरार मुमकिन है। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है। आपकी लगन और मेहनत पर लोग गौर करेंगे।

प्यार के विषय में : किसी बात पर जीवनसाथी से अनबन हो सकती है।

करियर के विषय में : बिजनेस में कॉम्पिटीशन बढ़ेगा और आपके सामने बड़ा टारगेट भी रहेगा।

हेल्थ के विषय में : स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी समस्या की आशंका बन सकती है। बहुत ठंडा भोजन खाने से बचें।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

इस माह के शुरुआती दौर में मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितिया रहेगी। परंतु आपके प्रयास और आपके साहस से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं तथा काम काज को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने में विलंब तथा बाधा उत्पन्न हो सकता है। नौकरी-व्यवसाय में परिवर्तन या ट्रांसफर होने की संभावना है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफी सारी मांगें होंगी। आपके अपूर्ण कार्य पूर्ण होने से आनंद में वृद्धि होगी।

प्यार के विषय में : प्रेम संबंधों में भी इस माह कुछ खास और रोमांटिक होने वाला है। जीवनसाथी से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

करियर के विषय में : बिजनेस के लिए समय अच्छा है। निवेश फायदेमंद रहेगा। स्टूडेंट्स को अच्छी खबर मिल सकती है।

हेल्थ के विषय में : सेहत के चिंता करने की कतई एरूरत नहीं है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

इस महीने आपको खूब तरक्की के अवसर मिलेंगे। नौकरी पेशा लोगों के लिए धन लाभ का अवसर प्राप्त होगा। व्यापार से आमदनी अच्छी रहेगी। कारोबार का विस्तार होगा। कुछ समय से जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कर पाएंगे। आपकी सभी कार्य प्रगति पर रहेंगे। जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे, उसमें सफलता प्राप्त होगी। किसी नई संपत्ति को खरीदने का भी विचार बन सकता है। ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका बहुत बार मिलता है लेकिन कभी-कभी किसी चीज से खुशी नहीं मिलती, इसलिए इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी जिन्दगी का सुख-चैन और खुशियाँ छीन ले,

प्यार के विषय में : पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें। पार्टनर बहुत हद तक भावुक भी रहेगा।

करियर के विषय में : मेहनत के अनुसार परिणाम मिलेंगे। स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा है।

हेल्थ के विषय में : घुटने और जोड़ों के दर्द में थोड़ी राहत मिल सकती है।

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

इस महीने आपकी दृढ़ता और लगन सफलता हासिल करेंगे, क्योंकि आप लक्ष्य भेदने में कामयाब रहेंगे। हालाँकि सफलता के नशे को सिर पर न चढ़ने दें और ईमानदारी से कड़ी मेहनत जारी रखें। गृहस्थ जीवन में आनंद छाया रहेगा। प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त होगी। ऊपरी अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे। इस महीने आप अनैतिक कृत्यों से दूर रहें। पढाई के प्रति रूचि बनी रहेगी इस महीने आपकी किस्मत खुलने वाली है बहुत बड़ा धन लाभ होगा। पैसे से जुडी कोई ऐसी योजना न बनायें जो आगे चलकर पूरी न हो सके। महीने के अंत में प्रमुख वित्तीय लाभ की भी संभावना है, जो आपने ईमानदारी और कड़ी मेहनत से अर्जित की है।

प्यार के विषय में : पार्टनर आपकी भावनाओं का मजाक उड़ा सकता है, लेकिन जल्दी ही उसे गलती का अहसास भी हो जाएगा।

करियर के विषय में : आमदनी में बढ़ोत्तरी के योग बन रहे हैं। खर्चा हो सकता है। कार्यस्थल पर सहयोग भी मिल सकता है। कुछ स्टूडेंट्स आलस्य और थकान भी महसूस करेंगे।

हेल्थ के विषय में : स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और बीमार व्यक्ति की तबीयत में सुधार होगा।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

इस महीने आपको अपने धन के मामले में काफी सावधानी बरतने की जरुरत है। घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें। आपका व्यवहार सबको अपनी तरफ आकर्षित करेगा। वित्तीय स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ बदलाव लाने का समय है। आध्यात्मिकता की ओर आकर्षित होंगे। आपके परिश्रम का मुआवजा मिलता हुआ प्रतीत होगा। कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्राएं हो सकती हैं। आत्मविश्वास और मनोबल आपका आने वाली मुश्किलों के लिए सहायक होगा। आप अपने परिवार या अपने रिश्ते कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सक्षम होंगे।

प्यार के विषय में : लव लाइफ के लिए महीना मिला-जुला हो सकता है। थोड़ी परेशानी भी हो सकती है।

करियर के विषय में : बिजनेस में विवाद की स्थिति बन सकती है, लेकिन नई योजनाओं से भी फायदा मिलेगा।

हेल्थ के विषय में : सेहत पर ध्यान दें। पेट संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

इस महीने आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। घर में कुछ बदलाव आपको काफी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने जाहिर करने में कामयाब रहेंगे जो आपके लिए खास हैं। आपके सितारे एक अजेय ऊर्जा के साथ आपको आशीर्वाद दे रहे हैं, इसलिए तैयार रहें। व्यवसाय क्षेत्र में बढ़ोतरी होती हुई देखेगी और नौकरी के यहां सैलरी बढ़ने की संभावना है। किसी भी परेशानियों के मामले में सोचते रहने से आपकी परेशानियां और भी बढ़ेगी, इसलिए उसका सामना करिए और उसे जड़ से मिटाने की कोशिश करें।

प्यार के विषय में : इस महीने अविवाहित लोगों को वैवाहिक प्रस्ताव मिल सकते हैं।

करियर के विषय में : नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल है। स्टूडेंट्स को मेहनत से ही सफलता मिलेगी। कुछ स्टूडेंट्स को शारीरिक परेशानियां रहेंगी।

हेल्थ के विषय में : मानसिक अशांति से गुजरेंगे। तनाव भी रहेगा। थकान और आलस्य से परेशान रहेंगे।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

इस महीने आपके कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान दें। मौज-मस्ती और सुस्ती से आपके काम भी प्रभावित हो सकते हैं। अपनी जिम्मेदारियों के बाद आपको दूसरों की जरूरतों पर भी ध्यान देना होगा। नए बिजनेस में हाथ डालने के पहले अच्छी तरह विचार कर लें। विकास की योजनाएं भी बन सकती हैं। अगर आपने ज्यादा खुले दिल से पैसे खर्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आप जिस प्रतियोगिता में भी कदम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा।

प्यार के विषय में : पति-पत्नी के बीच गलतफहमी दूर हो सकती है। दाम्पत्य जीवन आपके लिए सुखमय रहेगा।

करियर के विषय में : बिजनेस में नई योजनाएं बनेंगी, लेकिन कुछ नया करने से भी बचें। कुछ लोग अपनी मेहनत और नतीजों से असंतुष्ट हो सकते हैं।

हेल्थ के विषय में : जरूरी चेकअप करवाते रहें। मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

इस महीने आपको करियर में कुछ नया करने के मौके मिल सकते हैं। वर्तमान नौकरी से आप संतुष्ट हैं, तो इसमें आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह माह उन्नति दायक हो सकता है। घर परिवार में आपसी संबंध बेहतर होंगे। छात्र जातकों को इस अवधि में एकाग्रता की कमी से जूझना पड़ सकता है। भविष्य के लिए आर्थिक योजना बनाने के लिए समय अच्छा है। एकाग्रतापूर्वक कार्य करने से कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी। किसी के साथ वाद-विवाद न कीजिएगा। आपके अधूरे कार्य पूर्ण होंगे। व्यवसायिक क्षेत्र में सहकर्मियों का अच्छा सहयोग मिलेगा।

प्यार के विषय में : विवाहित जातकों के जीवनसाथी की तरक्की होगी, साथ ही आपके वैवाहिक संबंध पहले के मुकाबले बेहतर होंगे।

करियर के विषय में : आर्थिक नजरिए से महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। स्टूडेंट्स के लिए समय थोड़ा नकारात्मक हो सकता है।

हेल्थ के विषय में : सेहत के नजरिए से महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने रूटीन और खान-पान में महत्वपूर्ण बदलाव कर सकते हैं।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

इस महीने आपको सामाजिक क्षेत्र से जुड़े हर कार्य में सफलता मिलने वाली है, इससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाना होगा। इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग विकसित होगा। पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं तथा परिवार में किसी भी तरह का आपसी संबंध बिगड़ सकता है। यदि संभव हो तो अनावश्यक यात्राओं से बचें और अनावश्यक नकारात्मक विचारधारा के लोगों से भी दूर रहें। ऐसे में आपकी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं।

प्यार के विषय में : पार्टनर से सहयोग और पैसा मिलने का योग बन रहा है। दाम्पत्य जीवन में भी खुशहाली रहेगी।

करियर के विषय में : साझेदारी के बिजनेस में फायदा हो सकता है। स्टूडेंट्स को मेहनत से ज्यादा परिणाम मिल सकता है।

हेल्थ के विषय में : आपकी सेहत सामान्य रहेगी। बस थोड़ा-बहुत सिरदर्द परेशान कर सकता है।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.