भारत के इन 10 गांव की खूबसूरती देख जन्नत की सुंदरता भूल जायेगे आप !

जिस तरह हमारे देश में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है उसी तरह हमारे भारत में कुछ ऐसे गाव भी है जो किसी जन्नत से कम नहीं है . अगर हम गाव की बात कर रहे है तो आपको बता दे हमारे भारत देश में आज भी ऐसे बहुत से लोग है जो अब भी गाव में रहते है और सुकून भरी ज़िन्दगी बिताते है क्योंकि जो चिंताए परेशानिया शहरो में देखने को मिलती है वो गाव की ताज़ी हवा और वातावरण में बिखरी मिट्टी की खुशबू से दूर हो जाती है . कुछ लोग इसे धूल कह कर गावो से किनारा कर लेते है पर ये धूल शहर के प्रदूषण से कही ज्यादा अच्छी होती है .

आपको दिखाते है कुछ ऐसे गाव जहाँ धूल तो जरूर है पर फिर भी गांव की खूबसूरती देख जन्नत की सुंदरता भूल जायेगे आप  . ये देख कर आप भी इन गावो में आने को मज़बूर हो जायेगे .

1. हिमाचल प्रदेश, चितकुल गाव ..

इस गांव की खूबसूरती की अगर बात की जाये तो इतनी ज्यादा है कि आप शहर को भी भूल जायेगे . कहा जाता है कि इसकी खूबसूरती को शब्दों में ब्यान नहीं किया जा सकता . इसलिए इस गाव को जन्नत कहा जाता है .

भारत के खूबसूरत गांवों

2. लद्दाख, लामयूरू..

अब लद्दाख की सुंदर वादियो के बारे में तो सब जानते ही होंगे. यू तो गर्मी और धूप लोगों को खास पसंद नहीं पर ऐसा कहा जाता है कि जब लद्दाख की इन वादियो में धूप बिखरती है तो बहुत ही अध्भुत नज़ारा दिखाई देता है .

भारत के खूबसूरत गांवों

3.मेघालय, मावलिनोंग..

जब मेघालय यानि बादलो का नाम आ ही गया है तो ज़ाहिर सी बात है कि ये गांव की खूबसूरती,  जन्नत से कम खूबसूरत नहीं होगा और फिर इस गाव को एशिया का सबसे साफ़ सुथरा गाव कहा जाता है . अब जब इतनी सफाई होगी तो इस गाव के नज़ारे भी खूबसूरत ही दिखाई देंगे न.

भारत के खूबसूरत गांवों

4. कांगड़ा घाटी, प्रागपुर..

वैसे आपको शायद मालूम नहीं होगा कि ये गाव खूबसूरत तो है पर साथ ही ये हिमाचल में स्थित भारत का पहला गाव भी कहा जाता है . शायद यही वजह है कि लोगों की नज़र आते ही इस गाव पर टिक जाती है .

भारत के खूबसूरत गांवों

5.सिक्किम, जुलूक गाव..

ये गाव ऊँची पहाड़ियों पर स्थित होने के कारण यहाँ पहुंचना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यहाँ पहुँचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती है पर यहाँ पहुँच कर आप जैसे ठंडी हवा का आनंद लेते है आपकी सारी थकान दूर हो जाती है . इसलिए पहाड़ियों से डर कर कभी भी न रुके बल्कि उसके बाद जो खूबसूरती देखने को मिलेगी उसका सोच कर आगे बढ़ते रहिये और फिर देखिये मंज़िल मिल ही जाएगी .

भारत के खूबसूरत गांवों

6.उत्तराखण्ड,कलप..

ये गाव गढ़वाल में स्थित है और इसे जन्नत का नाम इसलिए दिया जाता है क्योंकि शायद यहाँ लोगों की संख्या कम है और ये शहर की आबो हवा से बिलकुल दूर स्थित है . इसलिए यहाँ शान्ति भी प्राप्त होती है .

भारत के खूबसूरत गांवों

7.लद्दाख,पैनामिक..

इस गाव में गर्म पानी के झरनों के बारे में तो आपने सुना ही होगा पर साथ ही आपको ये भी बता दे कि ये भारत की एकमात्र जगह है जहाँ गर्म पानी के झरने मिलते है . इसलिए इस गाव का खास होना तो बनता था .

भारत के खूबसूरत गांवों

8.तमिलनाडु,मट्टम..

इस गाव में एक लाइटहाउस है जहाँ से आप जब सूर्य डूबता हुआ देखेगे तो वो नज़ारा इतना खूबसूरत लगता है कि आप वही थम जायेगे और आपका कही और जाने का मन ही नहीं करेगा .

भारत के खूबसूरत गांवों

9.हिमाचल प्रदेश,किब्बर, स्पिरिट वैली..

इस गाव की सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये खूबसूरत होने के साथ साथ दुनिया के सबसे ऊँचे मठो में गिना जाता है . ये गाव करीब 14 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है . तो अब आप खुद ही सोच सकते है कि ये गाव कितना अध्भुत होगा .

भारत के खूबसूरत गांवों

10.हिमाचल प्रदेश, मलाना..

इस गाव की खूबी ये है कि यहाँ सालों तक बर्फ की सूंदर चादर देखने को मिलती है अर्थात इसकी खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटिया है जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है . वैसे तो ये गाव मलाना नदी के तट पर स्थित है पर ये समुंद्री तट से करीब 13000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है . इसलिए तो इस गाव को जन्नत कहा जाता है .

भारत के खूबसूरत गांवों

इन गावो के बारे में आपने पढ़ तो लिया पर जब आप खुद गांव की खूबसूरती देखेगे तो आपको सच में बहुत सुकून मिलेगा . इसलिए एक बार अपनी व्यस्त लाइफ से बाहर निकल कर इस शांत और सुकून भरी लाइफ में आकर तो देखिये शायद आप शहर की ज़िन्दगी को भी भूल जायेगे .

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.