राशिफल

अपनी हाथ की उँगलियों से पहचानें खुद को, जानिए कितने लकी या अनलकी हैं आप!

हाथ की उँगलियों से पहचानें खुद को: हिन्दू धर्म के अनुसार हर मनुष्य की किस्मत उसकी राशि और गृहों पर निर्भर करती है. यहाँ तक कि अब साइंस भी इस बात को मान चुका है कि मनुष्य का कोई भी अंग व्यर्थ नहीं है. दरअसल, मनुष्य के शरीर का हर हिस्सा और हरेक अंग अपने अपने तरीके से अपने स्तर पर काम करता रहता है और कभी खाली नहीं बैठता. इन्ही अंगों में से हाथ हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा हैं, जिनके बिना हमारी पूरी जिंदगी बेकार लगती है. हम खाना खाने से लेकर नौकरी करने जैसे हर काम हाथो से ही करते आए हैं. ऐसे में हमारे हाथ की रेखाएं हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बयान करती हैं.

इसके इलावा हम आपको  बता दें कि केवल हाथ की लकीरें ही नहीं बल्कि मनुष्य के हाथ की उँगलियाँ भी उनके व्यक्तित्व, व्यवहार और आने वाले समय के बारे में बहुत कुछ बताती हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाथ की उँगलियों से जुड़े कुछ जरूरी तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें पढ़ कर आप आसानी से अपना स्वभाव और अपने आने वाले समय के बारे में जान सकते हैं. इसके इलावा आपने क्या गलत किया है और उसको कैसे सुधार जा सकता है, ये सब भी आप अपनी उँगलियों से जान सकते हैं. इस तरीके से आप न केवल अपने बारे में बल्कि अपने दोस्तों और अन्य परिजनों के बारे में भी पता लगा सकते हैं.

ये हैं उँगलियों के संकेत और उनके अर्थ 

  • जिन व्यक्तियों की छोटी उंगली बड़ी उंगली की पहली लकीर के बराबर होती है, वह लोग काफी रोमांचित किस्म के होते हैं. ऐसे लोगों को खुशियां बांटना और दूसरों को हंसाना बहुत पसंद होता है. ऐसे व्यक्ति अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते क्योंकि वह हर रात एक नया सपना देखते हैं और कंफ्यूज हो जाते हैं. इसलिए यह लोग अपने सपने को ठीक से समझ नहीं पाते और इनकी मंजिल क्या है और क्या नहीं, कभी जान नहीं पाते. इस प्रकार की उंगली वाले लोग काफी किस्मत वाले होते हैं. इनकी अच्छी किस्मत इन्हें एक ना एक दिन सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचा ही देती है.

सबसे छोटी उंगली उनकी रिंग फिंगर के फर्स्ट फ्लोर से थोड़ी छोटी

  • जिस लोगों की सबसे छोटी उंगली उनकी रिंग फिंगर के फर्स्ट फ्लोर से थोड़ी छोटी होती है, मैं काफी भावनात्मक किस्म के लोग होते हैं. ऐसे व्यक्ति सही समय पर सही फैसला नहीं ले पाते और अपनी जिंदगी का मुख्य लक्ष्य नहीं जान पाते. ऐसे लोगों का अपने परिवार प्रति बेहद स्नेह और प्यार होता है. हालांकि यह सफलता की सीढ़ियां को पार करना चाहते हैं परंतु अपने निर्णय ना लेने के स्वभाव के कारण इन्हें कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. यह काफी दयालु किस्म के व्यक्ति होते हैं और सबकी मदद करने में अपनी खुशी महसूस करते हैं.

छोटी उंगली बड़ी उंगली के फर्स्ट फ्लोर से थोड़ा ऊपर

  • जिन लोगों की छोटी उंगली बड़ी उंगली के फर्स्ट फ्लोर से थोड़ा ऊपर होती है वह लोग काफी लकी होते हैं. इन लोगों की जिंदगी का एक मुख्य लक्ष्य एवं निश्चित टारगेट होता है इसी टारगेट को लेकर वह आगे बढ़ते रहते हैं और जब तक वह टारगेट पूरा ना हो जाए चैन की सांस नहीं लेते. ऐसे लोग हर काम में सफलता हासिल कर लेते हैं. अपने भावनात्मक एवं रचनात्मक स्वभाव के कारण यह लोग जिंदगी में कभी भटकते नहीं हैं और आसानी से अपने मंजिल को पा लेते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close