वजन घटाने के लिए दिन में इतनी बार खाएं खाना, कम हो जाएगी पेट की चर्बी

आज के समय में यूथ की रहन सहन और खान पान की आदतें काफी बिगड़ चुकी हैं. अब नई पीढ़ी को हरी सब्जियां एवं दालों में कोई रुचि  नहीं रही बल्कि, आज के समय के नौजवानों को खाने में नूडल्स, पिज़्ज़ा, बर्गर, हॉट डॉग आदि जैसी चीज़ें खाना ही एकमात्र और पहली पसंद है. इन्ही कारणों से लोगों के पेट की चर्बी और वजन बढ़ जाता है जिसपर काबू पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में वह लोग अपने वजन घटाने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुट जाते हैं. आपको हम बता दें कि वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्थी खाना शामिल करें. अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि पेट की चर्बी कण्ट्रोल में रखने के लिए दिन में कितनी बार हमे मील्स लेनी चाहिए?

बोरिंग डाइट फॉलो

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि डाइटिंग सिर्फ 1 दिन की नहीं होती और 1 दिन में वजन कम नहीं किया जा सकता. इसके लिए आपको लंबे समय तक मेहनत करनी पड़ती है और डाइट चार्ट को फॉलो करना पड़ता है साथ ही कई प्रकार की एक्सरसाइज करनी पड़ती हैं. डाइट चार्ट के अनुसार आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ही अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं बाकि पूरा रेट आपको बोरिंग डाइट फॉलो करनी पड़ती है.

मील्स में खाने की मात्रा

वजन घटाने वाले लोगों के मन में अक्सर एक ही सवाल जन्म लेता है कि आखिर उन्हें रोज खाने में कितनी मील्स लेनी चाहिए. साइंस द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार वेट लॉस के दौरान हमें दिन में केवल 3 बार ही लेनी चाहिए जिसमें स्नैक्स का कोई ऑप्शन नहीं रखना चाहिए. परंतु कुछ एक्सपोर्ट्स के अनुसार हमें पूरे दिन में 5 से 6 मील्स लेनी चाहिए और इन मील्स में खाने की मात्रा कम रखनी चाहिए. दिन में 5 से 6 बार छोटी-छोटी मील्स लेने से हमारा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कोलस्ट्रोल बेहतर रहता है और कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक जैसे रोग इंसान को नहीं घेरते.

ब्लड शुगर लेवल में गिरावट

इन छोटी-छोटी मील्स के कारण हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत रहता है और यह मजबूत मेटाबोलिज्म ज्यादा कैलरीज बंद करता है. साथ ही वर्क आउट करने से आपकी कैलरीज बर्न की क्षमता  पहले से दुगनी हो जाती है. लेकिन इसके विपरीत अगर हम दिन में तीन बार मील्स शामिल करें तो ऐसे में हम कम कैलरी लेते हैं जिसे हमारी बॉडी में एनर्जी लेवल भी कम रहता है और तेजी से ब्लड शुगर लेवल में गिरावट देखने को मिलती है.

शरीर में ब्लड शुगर लेवल की गिरावट से हेल्थ बिगाड़ सकती है. इसके अलावा जो लोग अपनी मील्स में स्नैक्स को शामिल नहीं करते वह खाना खाने के बाद भी संतुष्टि महसूस नहीं करते और उन्हें बार-बार भूख महसूस होती है. ऐसे में वे लोग जंक फूड लेना प्रेफर करते हैं जो कि उनकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होता है.

अगर आप सुबह का ब्रेकफास्ट और दोपहर का खाना स्किप कर दें तो आपकी मील्स तो कम रहेगी ही लेकिन स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचेगा. आपको भूख लगने पर हेल्दी खाना खाने की आदत डालनी चाहिए जिससे आपको सेहत संबंधी फायदे मिल सके और आप स्वस्थ और अच्छा जीवन जी सकें. बाकी आपको दिन में तीन बार मील लेनी है या पांच बार, यह आपकी भूख पर निर्भर करता है.