सौभाग्यशाली होती हैं वह महिलाएं जिनके ये 5 अंग बड़े होते हैं, तभी घर में आती है खुशियां

भारत देश में स्त्री को देवी का दर्जा दिया जाता है. हिंदू धर्म में लोग नारी को देवी का रूप मानते हैं. अगर महिला न हो तो दुनिया से इंसानों का वजूद मिट जाएगा. लेकिन आज के इस कलयुग में महिलाओं की स्थिति बहुत ख़राब है. आज भी लोग लड़की होने को किसी अभिशाप से कम नहीं समझते. यह बात जानते हुए कि एक महिला ही संसार की मूल सुत्रधारक होती है इसके बावजूद लोग उसकी इज्ज़त नहीं करते. लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ हद तक महिलाओं के बारे में लोगों की अवधारणा ज़रूर बदली है. लेकिन अभी भी कुछ पिछड़े गांव ऐसे हैं जहां पर लड़कियों के पैदा होने पर मातम मनाया जाता है. लेकिन शायद उन लोगों को पता नहीं कि आज के युग में महिलाएं पुरुषों से किसी मामले में पीछे नहीं हैं. वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं.

उन्हें शायद यह बात नहीं पता कि बेटा एक बार को आपको ठुकरा सकता है लेकिन बेटियां ही होती हैं जो आपको अपने साथ हमेशा रखती हैं. यह बात बिलकुल सच है कि बेटियां शादी के बाद भी बेटियां ही रहती हैं पर एक बेटा शादी के बाद पति बन जाता है. लड़की के जन्म होने पर लोग कहते हैं कि बधाई हो आपके घर में लक्ष्मी आई है. पर क्या वह लोग सच में इस बात को मानते हैं?

इस दुनिया में स्त्री का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि वह नए जीवन का मूलाधार होती हैं. माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं जिस घर में स्त्री का सम्मान होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे यह जाना जा सकता है कि कौन सी स्त्री अपने पति और परिवार के लिए भाग्यशाली हो सकती हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर स्त्री के कुछ चुनिंदा अंग बड़े होते हैं तो वह अपने परिवार के लिए सौभाग्य की निशानी होती हैं. कौन से हैं वो अंग आईये जानते हैं.

लंबी उंगलियां

जिन महिलाओं की उंगलियां लंबी होती हैं वह बहुत बुद्धिमान होती हैं और उन्हें पढ़ने-लिखने का बहुत शौक होता है. ऐसी महिलाएं फिजूलखर्ची नहीं होतीं बल्कि इन्हें पैसा दिया जाए तो वह उसे दोगुना करने का पूरा गुण रखती हैं. इनका परिवार और पति हमेशा इनसे खुश रहता है.

लंबी नाक

जिन महिलाओं की नाक लंबी होती हैं उनमें किसी भी मुसीबत को शांति से सुलझाने की क्षमता होती है. इन महिलाओं को खर्चा करने का शौक होता है लेकिन इनके द्वारा खर्च किये गए पैसे कभी बेकार नहीं जाते.

लंबी गर्दन

लंबी गर्दन वाली महिलाएं बहुत खुशकिस्मत समझी जाती हैं. कहा जाता है कि जिन महिलाओं की गर्दन लंबी होती है वह घर में खुशियों का भंडार लेकर आती हैं.

बड़ी आंखें

बड़ी आंखें देखने में तो सुंदर लगती ही हैं साथ ही जिन महिलाओं की आंखें बड़ी होती हैं वह अपने पति से बहुत प्यार करती हैं. इन्हें अपने पति और परिवार पर पूरा भरोसा होता है. जिस घर में भी यह जाती हैं वहां धन की वर्षा होती है. ऐसी महिलाएं अपने पति को कभी धोखा नहीं देतीं.

लंबे बाल

जिन महिलाओं के लंबे बाल होते हैं उन्हें पारिवार के लिए बहुत भाग्यशाली समझा गया है. आपने देखा होगा कि हर तस्वीर में माता लक्ष्मी के बाल लंबे होते हैं और लंबे बाल वाली महिलाओं से शादी करने वाले व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती.

Leave a Reply

Your email address will not be published.