स्वास्थ्य

ये चीजें खाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है, भुलकर भी न करें ये गलती

अक्सर देखा जाता है कि लोग कभी भी कुछ भी खा लेते हैं। इसकी वजह से उन्हें कभी कभी फुड प्वाइजनिंग की समस्या से भी गुजरना पड़ जाता है। लेकिन, कुछ ऐसे फुड भी हैं जो जानलेवा साबित हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको वो फुड बताएंगे जिन्हें खाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इन चीजों को खाना बेहद जानलेवा होता है।

चेरी के बीज

चेरी खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन, शायद ही कोई ये बात जानता हो कि चेरी के बीज खाना जानलेवा साबित होता है। इन चीजों को खाना बेहद जानलेवा है। दरअसल, चेरी के बीज में हाइड्रोजन साइनाइड (एक तरह का जहर) होता है जो खाने पर आदमी के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। अधिक मात्रा में चेरी के बीज खाने पर मौत तक हो सकती है।

पफरफिश (फुगू)

यह मछली अमेरिका में बैन कर दी गई है। क्योंकि, यह दुनिया के सबसे जहरीले खाने में से एक है। आपको जानकर हैरानी होगी का यह मछली साइनाइड से 1200 गुना ज्यादा जहरीली होती है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे खाना कितना खतरनाक हो सकता है।

जायफल

जायफल वास्तव में एक औषधी है। लेकिन, तभी तक जब तक इसका उचित तरीके से इस्तेमाल किया जाये। एक जायफल का आधा भाग खाने से सुस्ती आ सकती है और एक जायफल का तीन भाग खाने से दिल का दौरा भी पड़ सकता है। माना जाता रहा है कि यह एक विषैली चीज है जिसका सेवन उचित मात्रा में ही करना चाहिए।

आलू

आलू का नाम सुनकर आप शायद हैरान हो गए होंगे लेकिन यह पूरी तरह से सच है कि आलू भी उन चीजों में आता है जिन्हें खाने से जान जा सकती है। दरअसल, आलू में पाये जाने वाले ग्लाईकोलोकॉल्ड्स आलू को जहरीला बना देता है। ग्लिकोकाल्कॉड्स खाने से शरीर में ऐंठन, दस्त, सिरदर्द, या यहां तक कि कोमा और मौत भी हो सकती है।  ग्लिकोकाल्कॉड्स हरे रंग के आलू में पाया जाता है।

बादाम

बादाम के मिठा बादाम और कड़वा बादाम दो रूप हैं। कड़वे बादाम में हाइड्रोजन साइनाइड की अपेक्षाकृत मात्रा अधिक होती है। ऐसा कहा जाता है कि सिर्फ 7-10 कच्चे कड़वा बादाम खाने से वयस्कों को कई तरह की परेशानी हो सकती हैं और यह बच्चों के लिए घातक हो सकता है।

टमाटर

जी हां, टमाटर। दरअसल, टमाटर की पत्तियों में क्षार के जैसे जहर होता है जो पेट में गड़बड़ कर सकते हैं। हरे रंग के टमाटर में यह ज्यादा पाया जाता है। लेकिन, इसका असर तभी दिखता है जब आप इसकी बहुत अधिक मात्रा का सेवन करते हैं। इसलिए आपको टमाटर के पत्तों को खाने से बचना चाहिए।

कसावा

कसावा की पत्तियों और जड़ों में साइनाइड पाया जाता है। हालांकि, कसावा दक्षिण अमेरिका में अधिक पाया जाता है लेकिन भारत के कुछ क्षेत्रों में भी लोग इसे पसंद करते हैं। इसे खाना भी जानलेना साबित हो सकता है।

बिना पाश्चुरीकृत दूध की बनी चीज़ें

कैमिमबर्ट चीज़ यानि बिना पाश्चुरीकृत किये गए दूध की बनी चीज़े खाना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर दूध पाश्चुरीकृत न हो तो इसमें हर प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। बिना पाश्चुरीकृत किये गए दूध से बनी चीजें खाने से कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। इन चीजों को खाना बेहद जानलेवा साबित हो सकता है। इसलिए इन चीजों को खाने से बचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close