विशेष

ये है दुनिया की पहली फ्लाइंग कार, फीचर जान कर दंग रह जाएंगे आप!

फ्लाइंग कार: आज की यूथ जनरेशन को कारें बहुत पसंद है. अच्छी और मस्त कार हो तो रिश्तेदारों और दोस्तों में अपना अलग ही रुतबा बन जाता है. वहीँ अगर आपके हाथ एक उड़न खटोला लग जाए तो? जी हाँ, दरअसल, अब आपके सपनों को उड़ान के पंख लग सकते हैं. हैरान मत होइये क्यूंकि, दुनिया की पहली फ्लाइंग कार आ चुकी है. सोचिए अगर आपके पास ये फ्लाइंग कार आ जाए तो आपको कैसा लगेगा? आपके पीछे लड़कियों की लंबी लाइन लग जाएगी. क्यूंकि लड़कियों को उड़ना बेहद पसंद होता है. ऐसे में अगर उनके सपनो का राजकुमार कार में उनको घुमाने बादलों में ले जाए तो वह उस पर अपनी जान छिड़कने को भी तैयार रहेंगी.

3 सालों में आप भी उड़ सकेंगे

हाल ही में एक फॉरेन कंपनी ने उड़ने वाली कार को मार्किट में उतारा है. फिलहाल ये कार टेस्टिंग मोड पर है. लेकिन अगले तीन सालों में आप इसको खरीद कर उड़ सकते हैं. आपको हम बता दें कि अभी ये कार बिक्री के लिए मार्किट में अवेलेबल नही है लेकिन फिर भी इसकी प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है. अभी तक इस कार को हजारों लोग खरीदने के लिए आर्डर दे चुके हैं. उड़ने वाली इस कार को ऐरोमोबिल (AeroMobil) नामक कंपनी ने बनाया है. तो दोस्तों, अब वो दिन दूर नहीं जब आप आराम  कहीं भी उड़ कर आ जा सकेंगे.

कुछ सेकंड में बदल जाती है प्लेन में 

जहाँ एक तरफ इस कार की लांच को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है, वहीँ दूसरी और कुछ लोग इसको बे-फ़िज़ूल का खर्च बता रहे हैं. एरोमोबिल यूरोपियन देश स्लोवाकिया की कंपनी है. फ़िलहाल  कंपनी ने इस कार के लिमिटेड एडिशन ही बनाए हैं मगर जल्द ही इसके जैसी कईं अन्य कारें बनाई जाएँगी. कार बनाने वाली इस कंपनी के अनुसार ये कार 2 सीटर होगी और इसको केवल 3 सेकंड में आप कार से प्लेन में बदल सकते हैं.

कार की ड्राइविंग रेंज की बात की जाए तो इसकी ड्राइविंग रेंज 700 किलोमीटर और फ्लाइट रेंज 750 किलोमीटर है.  इस कार की एकमात्र खासियत ये होगी कि अब आप हवाई सफ़र अपनी कार ससे ही कर पाएंगे और प्लेन की लाखों रुपयों की टिकटों से छुटकारा पा सकेंगे. ये कार जिस स्पीड से हवा में उड़ेगी, उसी स्पीड से ज़मीन पर भी चल सकेगी. जहाँ ज़मीन पर इस हाइब्रिड व्हीकल की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर है और वहीँ आसमान में इसकी रफ्तार 360 किलोमीटर प्रति घंटा है.

सपने होंगे साकार

आपको हम बता दें कि कार कंपनी के निर्माता डच पाल-वी ने  ही में कार को मार्किट में उतारा है और साथ ही  प्री बुकिंग   हो चुकी है. इस कार को आप 6,50,000 रुपए में बुक कर सकते हैं. ये 2 सीटर कार 950 किलोग्राम वज़न झेल सकती है. इसकी बैगेज क्षमता 20 किलो है और फ्यूल टैंक की क्षमता 100 लीटर की है. इसका मतलब ये हुआ कि आप उड़ते समय भारी भरकम सामान  कहीं भी आसानी से लेजा सकते हैं. मिली जानकारी के अनुसार इस कार की क्षमता बढाने के लिए इसमें दो इंजन लगाए गए हैं. गौरतलब है कि ये कार 0 स्पीड से टॉप स्पीड में केवल 9 सेकंड में पहुँच सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close