रिलेशनशिप्स

रिलेशनशिप के बारे में बहुत कुछ बताता है हाथ पकड़ने का अंदाज, जानिए अपने रिश्ता का सच

किसी भी रिश्ते में समर्पण बेहद जरूरी है और जब बात प्यार और जीवन भर के साथ ही हो तो ये और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि जहां हर रिश्ता हमें जन्म से मिलता है वहीं इस रिश्तो को हमें ही सम्पूर्ण बनाना होता है। ऐसे में इसे रिश्ते को पूरी ईमानदारी से निभाने की कोशिश की जानी चाहिए.. साथ ही इस रिश्ते को हमेशा प्रगाढ़ बनाए रखने के लिए साथी के प्रति स्नेह प्रदर्शन बेहद जरूरी है.. स्नेह प्रदर्शन में एक-दूसरे का हाथ थामना सबसे आम है।

अक्सर कपल्स एक दूसरे का हाथ थाम कर अपने प्यार का इजहार करते हैं । वैसे आपको बता दें कि हाथ पकड़ना प्यार के इजहार के साथ आपके रिश्ते के बारे में बहुत कुछ बताता है। दरअसल इससे आपके रिश्ते की गर्माहट के साथ आपके बीच की केमेस्ट्री के बारे में भी बहुत कुछ पता चलता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हाथ पकड़ने का अंदाज आपके रिश्ता का सच बयां करता है..

दरअसल हाथ थामने को रिश्तों की शुरुआत माना जाता है। ऐसे में रिलेशनशिप में एक-दूसरे का हाथ थामना, प्यार की मजबूती को दर्शाने का काम करता है। पर हर किसी का हाथ थामने का तरीका अलग-अलग होता है। ऐसे में इन तरीकों से उनके रिलेशनशिप की वास्तविक स्थिति के बारे में पता लगाया जा सकता है। हम आपको हाथ पकड़ने के ऐसे पांच तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप रिश्तों का सच आसानी से पता कर सकते हैं।

1 इंटरलॉक फिंगर

उंगलियों को फंसाकर हाथ पकड़ना सुरक्षित महसूस करने का संकेत होता है। इससे पता चलता है कि आपका रिश्ता काफी मजबूत है। जो लोग अक्सर अपने साथी का हाथ उंगलियों को इंटरलॉक कर कसकर पकड़ते हैं, ऐसे लोग अपने रिश्ते के प्रति काफी समर्पित होते हैं और वे अपने साथी के साथ हर परिस्थिति में खड़े रहते हैं। वहीं अगर कोई हाथों को ढीले तरीके से पकड़े हुए हैं तो इसका मतलब है कि वो उस रिलेशनशिप को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहा है।

2 एक अंगुली पकड़ना

बहुत से लोग अपनी शादी में ऐसे हाथ पकड़ते हैं। दरअसल इस तरह से एक अंगुली के जरिए हाथ थामने का मतलब है कि आप अपने पार्टनर की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखते है और उसे रिसपेक्ट करते हैं। वास्तव में ऐसे रिश्तों में घुटन महसूस नहीं होती है और दोनो हमेशा खुद को आजाद महसूस करते हैं।

3 लिंक्ड आर्म्स

ज्यादातर शादीशुदा कपल हाथ में हाथ डालकर ऐसे चलते हैं जिसे लिंक्ड आर्म्स कहा जाता है। वैसे आपको बता दें इस तरह से हाथ पकड़ना वास्तव में रिलेशनशिप में असुरक्षा की भावना को प्रर्दशित कराता है। ऐसे में जो कपल इस तरह से हाथ पकड़ कर रहते हैं उनके बीच असल में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा होता है.. इसी असुरक्षा की भावना वे एक दूसरे का हाथ पकड़े रहते हैं।

4 हाथ खींचना

कुछ लोग जबरदस्ती अपने साथी का हाथ खींचकर पकड़ने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोग अपने साथी पर हमेशा कंट्रोल रखना चाहते हैं .. जिसका मतलब हो सकता है कि आपके रिश्ते में गर्माहट खत्म हो चुकी है और वास्तव में आपका रिश्ता खत्म होने की कगार पर है।

5 हाथ ना पकड़ना

वहीं कुछ लोगों को सार्वजनिक रूप से अपने रिलेशनशिप और प्यार को जताना सही नहीं लगता है।जबकि वास्तव में इससे आपके बीच एक कनेक्शन बना रहता है.. ऐसे में हाथ थामने से परहेज करना भी सही नहीं हैं और अगर आप हाथ पकड़ना नहीं चाहते हैं तो इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आप अपने रिश्ते के प्रति सजग नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close