पाकिस्तान को जवाब देने के लिए भारत ने सीमा पर तैनात किये जाबांज स्नाइपर शूटर!

भारत पाकिस्तान की सीमा पर अनिश्चितताओं का दौर बरकरार है, पाकिस्तान लगातार युद्धविराम के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। आये दिन जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तानी रेंजर्स गोलीबारी करते रहते हैं। ऐसे में भारतीय सेना भी पाकिस्तानी सेना को मुँह तोड़ जवाब देती है।

indian-army-sniper-shooter-newstend-04-11-16-2

 

अब पाकिस्तान ने सीमा पर स्नाइपर शूटर्स की तैनाती की है, जिससे युद्धविराम के उल्लंघन के दौरान पाकितानी रेंजर्स को भारतीय सेना पर हमला करने में और ज्यादा मदद मिले। जवाब में भारतीय सेना ने भी सीमावर्ती क्षेत्रों में जाबांज स्नाइपर शूटरों को तैनात कर दिया है जो पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के लिये तैयार बैठे हैं। भारतीय सेना ने अपने स्नाइपर शूटरों को खुली छूट दे रखी है। दरअसल स्नाइपर शूटर विशेष किस्म के शूटर होते हैं जो कि एक ख़ास किस्म की रायफल से बहुत दूर तक सटीक निशाना लगाने में माहिर होते हैं।

बीते दिनों जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में बड़ी आतंकी घटना हुयी। कुछ आतंकियों ने भोर में ही भारतीय सेना के बेस कैंप पर हमला कर दिया था, इस हमले में भारतीय सेना को भारी क्षति हुई थी। हमला भोर में हुआ था और जिस वक्त हुआ तब सेना के जवानों की शिफ्ट बदलने का वक्त था, आतंकियों ने इस वक्त का पूरा फायदा उठाया। हमले में पाकिस्तान के सीधे तौर पर शामिल होने के सबूत मिले।

भारत सरकार ने पाकिस्तान की नवाज शरीफ सरकार के सामने यह बात रखी और सबूत पेश करने की बात भी कही लेकिन पाकिस्तानी सरकार ने भारत के पक्षों को सिरे से ख़ारिज कर दिया। इतना ही नहीं उरी हमले के बाद से सीमा पार से होने वाली गतिविधियाँ और भी बढ़ गयीं। ऐसे में भारत ने आतंकवाद और सीमापार से होने वाले आतंकवाद का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र की आमसभा में भी उठाया। ज्यादातर देश भारत के साथ खड़े नजर आये. लेकिन पाकिस्तान के अड़ियल रवैये में सुधार न देख भारत सरकार ने अपनी कूटनीति में बदलाव किया और पाकिस्तान को विश्वभर में अलग थलग कर देने का निर्णय लिया। भारत पाकिस्तान को विश्व समुदाय में अलग थलग कर देने की पुरजोर कोशिश में काफ़ी हद तक सफल भी हो चुका है। लेकिन पाकिस्तान अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.