सुबह खाली पेट गुड़ और गुनगुना पानी पीने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये रोग

भारत में अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक रखते हैं. पर कुछ लोग हेल्थ कॉन्शस होने की वजह से मीठा खाना अवॉयड करते हैं. लेकिन यदि आप सेहत से कॉम्प्रोमाइज किये बिना मीठा खाना चाहते हैं तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का उपयोग लोग प्राचीन समय से करते आ रहे हैं. भारतीय संस्कृति में इसका अपना महत्व है.

चीनी और गुड़  दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. आईये जानते हैं गुड़ खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

गुड़ खाने के फायदे

  • पाचन क्रिया को सही रखता है गुड़. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.
  • गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है.
  • त्वचा के लिए गुड़ बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती है.
  • इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता.

इसके अलावा यदि खाली पेट गुड़ खाकर गुनगुना पानी पिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है.

  • खाली पेट गुड़ खाकर गुनगुना पानी पीने से गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, कब्ज आदि की समस्याएं दूर होती हैं. यदि सुबह आपका पेट अच्छे से साफ नहीं होता तो इसका सेवन शुरू कर दें. .
  • इसका सेवन खाली पेट करने से त्वचा और मांसपेशियां मजबूत और ताकतवर होती हैं. यह खून को भी साफ कर देता है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी नार्मल बना रहता है जो दिल की बीमारियों को दूर भगाता है.
  • यदि आप खाली पेट रोजाना गुड़ और गुनगुने पानी का सेवन करेंगे तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा. यह आपके शरीर में जमी चर्बी को गलाने का भी काम करता है. अगर आपका वजन ज्यादा है और आप इसे कम करना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन शुरू करें.

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. धन्यवाद.