इस फाइटर प्लेन को खरीदने में नाकाम था अमेरिका, अब भारत देश है प्लेन को खरीदने की तैयारी में!

भारत खरीदने की तैयारी में फाइटर प्लेन : भारतीय सरकार इन दिनों देश की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठा रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत जल्द  भारतीय सरकार वायुसेना की ताकत बढाने के लिए बड़ा स्टेप लेने वाली है. दरअसल, इन दिनों लगभग हर देश की सुरक्षा बल में ताकतवर फाइटर प्लेन शामिल किए जा रहे हैं. ऐसे में भारत भी बहुत जल्द सबसे ताकतवर और लडाकू फाइटर विमान को खरीदने वाला है और इसको खरीदने की तैयारियां भी लगभग शुरू की जा चुकी हैं. आपको ये जानकर गर्व महसूस होगा कि जिस लडाकू विमान को अमेरिका जैसा संयुक्त देश खरीदने में नाकाम रहा, अब उसी प्लेन को भारतीय सरकार ख़रीदेगी.

सबसे महंगा है ये फाइटर प्लेन

दरअसल, भारत जिस विमान को खरीदने की तैयारी कर रहा है, वह कोई मामूली लडाकू प्लेन नही है. बल्कि दुनिया का सबसे ताकतवर और महंगा फाइटर प्लेन है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस विमान का नाम सुपर हॉर्नेट F-18 है. यहाँ तक कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका भी इस विमान को खरीदने की तमाम कोशिशें कर चुका है. अमेरिका के अनुसार सुपर हॉर्नेट दुनिया का सबसे काबिले तारीफ़ फाइटर प्लेन है. अभी हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस लडाकू विमान को बनाने वाली कंपनी से बैठक की थी. जानकारी के अनुसार इस बैठक में राष्ट्रपति ने कंपनी से विमान की कीमत घटाने का निवेदन किया था.

रडार नहीं पकड़ सकता इस विमान को

आपको बता दें कि इस 18 सुपर हॉर्नेट को अमेरिका की ही एक कंपनी “बोइंग” ने बनाया है. परंतु इसके बावजूद भी अमेरिका इसे खरीदने की लाख कोशिशों में नाकाम हो चुका है. इस फाइटर प्लेन का जेट विन इंजन से बना हुआ है जो कि अतिरिक्त फ्यूल भी ले जा सकता है. अगर स्पीड की बात की जाए तो इस फाइटर प्लेन की स्पीड 2 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है. यह लड़ाकू विमान एयर टू एयर मिसाइल और एयर टू सरफेस वेपल ले जाने में पूरी तरह से सक्षम है. इसके इलावा हम आपको बताते चलें कि कोई भी रडार इस फाइटर विमान को नहीं पकड़ सकता क्योंकि रडार के लिए इस विमान को पकड़ना असंभव है.

ये है सुपर हॉर्नेट की कीमत

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस लड़ाकू विमान की कीमत लगभग 500 करोड़ है जो की डिमांड के अनुसार और ज्यादा भी बढ़ सकती है. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस फाइटर प्लेन को अपना सबसे फेवरेट प्लेन बताया था. उन्होंने इससे 15 सुपर हॉर्नेट को ना केवल अपना फेवरेट बल्कि अपने आप में एक बेजोड़ विमान  बताया था.

इसी बीच ट्रंप ने बताया कि वह जल्द ही इस विमान को खरीदने की योजना बना रहे हैं हालांकि इसकी कीमत पर अभी विचार विमर्श चल रहा है. ट्रंप ने बताया कि वह बोइंग कंपनी के साथ अच्छी तरह से डील करना चाहते हैं. आपको हम बताते चलें कि अमेरिकी सुरक्षा सेना इस विमान का पहले से भी इस्तेमाल कर रही है परंतु एक और विमान अफोर्ड कर पाने में अमेरिका भी सोच में पड़ गया है. फिलहाल इस सुपर हॉर्नेट का दुनिया में रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स ही एकमात्र कस्टमर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!