स्वास्थ्य

ये है खराब गले को ठीक करने के आसान नुस्ख़े, एक बार जरुर अपना कर देखें!

खराब गले को ठीक करने के उपाय: जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि समय के साथ मौसम बदलता रहता है और बदलते मौसम के साथ साथ कईं बीमारियाँ इंसानों को अपना शिकार बना लेती हैं. सिर दर्द, जुकाम, खांसी, बुखार आदि ऐसी बीमारियाँ हैं, जो लगभग हर इंसान को मौसम के बदलने से लग जाती हैं. क्यूंकि मौसम के बदलाव से सबसे अधिक प्रभाव मनुष्य के गले पर पड़ता है और खराब गले के चलते ही उसको सर्दी जुकाम आदि जैसी परिशानियां दबोच लेती हैं. कुछ लोग गले से होने वाले संक्रमण की प्रवाह नहीं करते और ना ही उसके इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. मगर उनकी ये छोटी सी लापरवाही भी कईं बार उनकी जान की दुश्मन बन जाती है.

ऐसे में बात अगर पुराने समय की करें तो उस समय कोई डॉक्टर या हकीम नही होते थे, घर के बजुर्ग घरेलू वस्तों से ही हर बिमारी का इलाज किया करते थे. इतना ही नहीं बल्कि वह इलाज सबसे सस्ता एवं टिकाऊ रहता था और लंबे समय तक लोगों की बीमारियाँ दूर भगा देता था. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपना खराब गला चुटकियों में ठीक कर सकते हैं. तो चलिए एक नज़र डालते हैं इन घरेलु उपायों पर-

अदरक और शहद का करें इस्तेमाल

अगर आपको सर्दी एवं जुकाम की शिकायत है तो इसके लिए आपको गले को गर्माहट देनी होगी. क्योंकि ऐसे संक्रमण के दर्द से राहत हासिल करने के लिए यह सबसे कारगर उपाय हैं. इसके लिए आप अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप 4 अदरक ले लीजिए और अब इस को पीसकर बारीक कर लें. अब इस बारीक अदरक को आप शहद में मिला लें और फिर इसमें काली मिर्च डालकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. पेज तैयार होने के बाद थोड़ी थोड़ी देर बाद उसको मुंह में डालते रहें. आपको हम बता दें कि अदरक की जगह इसके लिए लहसुन का उपयोग भी किया जा सकता है.

लौंग, काली मिर्च और शहद का करें इ्तेमाल

खराब गले के लिए शहद के साथ साथ लौंग और काली मिर्च भी फायदेमंद सिद्ध हो सकती है. इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी उबाल ले. अब इसमें एक चुटकी पिसी हुई लो और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर एवं एक चम्मच शहद मिला लें और रोज सुबह से पिए. इससे आपके गले को राहत मिलेगी.

मेथी दाना भी है फायदेमंद

खराब गले के लिए मेथी दाना भी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. इसके लिए आप पानी में मेथी दाना डालकर उसको गर्म कर लें. फिर पानी को अच्छे से शान कर उससे गरारे करें. इससे ना केवल आपको दर्द से राहत मिलेगी बल्कि संक्रमण भी जल्दी से खत्म होगा.

तेज पत्ते की चाय का करें सेवन

खराब गले की हालत में आप पानी में चीनी चायपत्ती और तेज पत्ता डाल कर उबाल लें. अब इसको शान कर इसमें दूध मिला लें और इसका सेवन करें. तेजपत्ते से बनी यह चाय खराब गले के लिए राहतमंद सिद्ध होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close