दूध का पैकेट खोलते ही अन्दर से जो निकला देखकर उड़ गए व्यक्ति के होश, जानें

दूध के पैकट में निकला चूहा: दूध किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। दूध में कैल्शियम के साथ ही कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं जो व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। हालाँकि कुछ लोगों को दूध का स्वाद ही अच्छा नहीं लगता है। बच्चों के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए दूध की आवश्यकता होती है।

आज भी गांवों में निकाले जाते हैं गाय-भैंस से दूध:

आजकल दूध पैकेट में बंद मिलने लगे हैं। पहले के समय में ऐसा नहीं था। पहले हर किसी के पास गाय-भैंस हुआ करती थी। इसी से लोगों के दूध की जरूरतें पूरी हो जाया करती थी। हालाँकि शहरों में लोग उस समय हर व्यक्ति गाय-भैंस नहीं पालता था। लेकिन उसके बाद भी पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता था। दूध वाले दूध के बल्टे से अपने ग्राहकों को दूध पहुंचाने का काम किया करते थे। आज भी गांवों में लोग खुद के भैंस-गाय से दूध निकालने का काम करते हैं।

छोटे-बड़े हर शहर में मिलने लगे हैं पैकेट बंद दूध:

जब किसी भी व्यक्ति को दूध की जरुरत होती है और उसके पास गाय-भैंस नहीं होती है तो वह अपने पडोसी से दूध खरीदता है। लेकिन शहरों में अब ऐसा नहीं होता है। आजकल कई ब्रांड के दूध पैकेटों में बंद मिलने लगे हैं। हालाँकि इन दूधों में गाय-भैंस से निकले ताजे दूधों वाली बात नहीं होती है, लेकिन दूध की कमी पूरी हो जाती है। आज लगभग हर छोटे-बड़े शहर में ऐसे ही पैकेट बंद दूध मिलने लगे हैं। कई शहरों में तो लोग इसके आदि भी हो गए हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पानी मिला होता है।

कई बार आ चुकी हैं दूध में मिलावट की ख़बरें:

कई बार दूध में मिलावट होने की भी घटनाएँ सामने आ चुकी हैं। ऐसी घटनाएँ बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों हर जगह देखने को मिलती हैं। मिलावटी दूध के सेवन से कई लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। मिलावटी दूध को यूरिया से बनाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। पैकेट वाले दूध में मिलावट तो जमकर होती है। लेकिन इस तरह की लापरवाही की घटना आज से पहले शायद ही कभी देखी गयी होगी। आपको बता दें हाल ही में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में पैकेट बंद दूध से चुहिया निकलने के बाद चारो तरफ हडकंप मच गया है।

नहीं है किसी के पास दूध बेचने का लाइसेंस:

मिली जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति ने 10 रूपये वाला शुद्ध दूध ब्रांड का दूध ख़रीदा था। जब उसने दूध का पैकेट खोला तो उसके होश ही उड़ गए। दरअसल पैकेट खोलते ही उसे दूध के अन्दर एक चुहिया दिखाई दी। इस घटना के बाद तुरंत दूध की कम्पनी को जानकारी दी गयी लेकिन कंपनी की तरफ के कोई एक्शन नहीं लिया गया। जब यह मामला फ़ूड डिपार्टमेंट के सामने आया तो घटना की जांच करवाने की बातें सामने आने लगी। बताया जा रहा है कि शहर में इस तरह के दूध बेचने का किसी के पास लाइसेंस नहीं है।