जानियें, अब तक मानहानि के कितने मामलों से घिरे हैं दिल्ली के सीएम केजरीवाल?

दिल्ली के सीएम केजरीवाल का विवादोंं के साथ बहुत ही पुराना रिश्ता रहा है। जी हां, बेलगाम बोल की वजह से केजरीवाल अब तक मानहानि के कई मामलोंं से जूझ रहे  हैं, जिसकी वजह से आएं दिन उन्हें एक से बढ़कर एक मुसीबतों  का सामना करना  पड़ता है, ऐसे में शुक्रवार का दिन भी उनके लिए विवादों भरा नजर आया। जी हां, गुरूवार को केजरीवाल ने मजीठिया से मानहानि के मामले में माफी मांगी तो खबर आग की तरह फैल गई। आलम ये रहा कि इस फैसले से केजरीवाल को अपनों से भी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। आइये जानते हैं कि केजरीवाल पर अब तक मानहानि के कितने मामले दर्ज हुए हैं?

कथित तौर पर अकाली दल के नेता मजीठिया पर केजरीवाल और उनकी पार्टी ने आरोप लगाया था कि मजीठिया ड्रग्स की सप्लाई करते हैं, जिसकी वजह से मजीठिया ने मानहानि का दावा ठोक दिया है। बता दें कि अब इस मामले में फैसले की घड़ी आ गई थी, तो इससे पहले ही केजरीवाल ने माफी मांग कर केस ही रफा दफा कर दिया। केजरीवाल के इस व्यवहार से उनकी पार्टी खफा हो गई। इतना ही नहीं पंजाब आप पार्टी में तो टूट भी देखने को मिला, क्योंकि पंजाब आप पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने पद से इस्तीफा दे दिया।

बताते  चलें कि केजरीवाल ने मजीठिया से माफी मांगी तो कांग्रेस ने कहा बुजदिल हैं केजरीवाल तो वहीं आम आदमी पार्टी ने कहा कि मजीठिया को लेकर केजरीवाल का स्टैंड क्या है, ये उन्हें नहीं पता लेकिन वो अपना स्टैंड अब भी मजीठिया के खिलाफ रख रहे हैं, ऐसे में अगर राजनीतिक विशेषज्ञों  की माने तो आम आदमी पार्टी का अस्तित्व अब खतरे में आ चुका है। बता दें कि आप पार्टी के नेताओं का कहना है कि अगर पार्टी में टूट हुई तो इसके जिम्मेदार सिर्फ केजरीवाल ही होंगे।

केजरीवाल पर अब तक कितने मानहानि के मामले दर्ज हुए?

मानहानि और केजरीवाल का नाता उतना ही पुराना है, जीतना आम आदमी पार्टी का राजनीतिक करियर हुआ है। राजनीति में आते ही केजरीवाल पर मानहानि के मामलों की बरसात होने लगी है, इसकी वजह ये है कि केजरीवाल अपनी भाषा पर लगाम नहीं रख पाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें ऐसे दौर से गुजरना पड़ता है…

1.2013 में शीला दीक्षित के राजनीतिक सचिव पवन खेड़ा ने केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। बता दें कि इस मामलें में केजरीवाल ने शीला दीक्षित को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी।

2. साल 2013 में ही दूसरे मानहानि केस में भी फंसे थे केजरीवाल। बता दें कि अमित सिब्बल ने केजरीवाल पर मानहानि का केस किया था, क्योंकि केजरीवाल ने उन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने दूरसंचार कंपनी की पैरवी करने के लिए अपने पिता के पद का फायदा उठाया।

3. साल 2014 में  नितिन गडकरी ने  केजरीवाल पर मुकदमा किया था, क्योंकि केजरीवाल ने नितिन का नाम सबसे भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में लिया था, जिसकी वजह से नितिन ने मानहानि का दावा किया।

4. केजरीवाल पर वित्तमंत्री अरूण जेटली ने तीन मामलोंं में मानहानि का केस किया है, जिसमें से पहला मामला डीडीए में भ्रष्टाचार के आरोप, तो दूसरा सीएम दफ्तर पर रेड के मामले में  जेटली का नाम लेने पर, तो वहीं तीसरा केजरीवाल के वकील जेठमलानी द्वारा क्रूक कहने पर 10 करोड़ का मुकदमा दर्ज है।

5. बता दें कि अवचार सिंह भड़ाना से भी केजरीवाल माफी मांग चुके हैं, जिसकी वजह से ये केस भी रफा दफा हो गया है। बता दें कि 2014 में केजरीवाल ने इनके खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया था, जिसमें केजरीवाल ने कहा था कि भड़ाना देश के सबसे भ्रष्ट व्यक्तियोंं में से एक हैं।

6. साल 2016 में रमेश बिधूडी ने अपने खिलाफ आधारहीन आरोप लगाने के लिए केजरीवाल पर मानहानि का केस किया, तो वहीं दूसरी तरफ इसी साल चेतन चौहान ने भी केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का केस किया है।

7. पंजाब चुनाव के समय केजरीवाल एंड पार्टी ने मजीठिया के कथित तौर पर पंजाब में ड्रग माफिया के साथ रिश्ता होने का आरोप लगाया था, अब इसी मामले में केजरीवाल  ने माफी मांग ली हैं, जिसको लेकर संग्राम मचा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.