खुशख़बरीः हर किसी को मुफ्त में हर महीने मिलेंगे 10,000 रुपए, बस करना है ये काम – अभी पढ़िए

नई दिल्ली – आज हम उन लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी बताने जा रहे हैं जो अमूमन आम लोगों से ज्यादा सफर करते हैं। अगर आप रेलवे के टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं तो आपके लिए बेहद अच्छी खबर सामने आई है। इसके लिए बस आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और आप इससे 10000 रुपए तक पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस रेलवे की वेबसाइट पर लॉगइन कर अपना अकाउंट आधार से लिंक करना होगा। दरअसल, आईआरसीटीसी द्वारा आधार कार्ड पर फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर दिया जा रहा है। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

आईआरसीटीसी द्वारा आधार कार्ड पर फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज़्म कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी ने आधार कार्ड से आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक करने पर 10,000 रुपये नकद और मुफ्त टिकट का ऑफर दे रहा है। इसके लिए आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से जोड़ने के एक महीने में 12 टिकट फ्री में बुक कर सकते हैं और 6 टिकट बिना किसी लिंक के एक महीने में बुक किए जा सकते हैं। भारतीय रेल ने ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ शुरू किया है। सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर होना है उसके बाद आपको अपना आधार नंबर लिंक करना है उसके बाद आपको भी 10000 जीतने का लकी ड्रा का अवसर मिलेगा।

इसके लिए आपको अपने आईआरसीटीसी खाते (अकाउंट) को आधार से लिंक करना होगा, जैसे ही आप ऐसा करते हैं, आप अगले 6 महीनों के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे इस लकी ड्रा का लाभ 5 लकी विनर को देगी। इस समय के दौरान जीतने वाले लोगों को न केवल 10,000 रुपये का इनाम मिलेगा, बल्कि उन्हें टिकट बुकिंग पर खर्च की गई पूरी राशि वापस भी कर दी जाएगी। हालांकि, इसके लिए आईआरसीटीसी प्रोफाइल में अपना पूरा नाम लिखना जरूरी है और वही नाम टिकट पर भी होना चाहिए।

कैसे उठाये इस फ्री टिकट का फायदा

आईआरसीटीसी द्वारा आधार कार्ड पर फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर दे रही है। आईआरसीटीसी पोर्टल पर पहले से रजिस्टर यूजर्स को ‘माई प्रोफाइल’ कटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा और अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा। इसके बाद उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर रिसीव होगा। इसके अलावा, ‘मास्टर लिस्ट’ के तहत आने वाले यात्रियों में से किसी आधार कार्ड को भी अपडेट किया जाना जरुरी है। इसके लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी अकाउंट पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद माई प्रोफाइल पर जाकर आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर लिखना होगा।

आधार नंबर डालने के बाद आपको आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड मिलेगा। इस वेरिफिकेशन कोड को डालते ही आपका आधार आईआरसीटीसी से लिंक हो जायेगा। इसके बाद इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको माई प्रोफाइल में प्रोफाइल अपडेट पर क्लिक करना होगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपका आधार आईआरसीटीसी से लिंक हो चुका होगा। इसके बाद आपको ट्रेन में टीटीई को अपना आधार कार्ड दिखाने की भी जरूरत नहीं होगी। मोबाइल से ही आपका वेऱिफिकेशन हो जायेगा।  लकी ड्रॉ स्कीम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आईआरसीटीसी के अलर्ट और अपडेट्स सेक्शन में जा सकते हैं और अन्य नियम और शर्तों को जान सकते हैं।