विशेष

एयरहोस्टेस की जिंदगी का यह कड़वा सच नहीं जानते होंगे आप, VIP लोग उनके साथ करते हैं ऐसा काम

एयर होस्टेस बनना बहुत सी लड़कियों का सपना होता है। काफी लोग लोग एयर होस्टेस की जॉब को काफी ग्लैमरस मानते हैं और यह सही भी है क्योंकि एक एयर होस्टेस को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में धूमने का मौका जो मिलता है। यहीं कारण है कि बहुत सी लड़कियां एयर होस्टेज बनना चाहती है। लेकिन रोमांच से भरपूर और मजेदार दिखने वाली यह जॉब इतनी भी आसान नहीं है।

एयर होस्टेस पर बहुत जिम्मेदारी होती है, एक एयर होस्टेस को हर प्रकार के यात्रियों व कठिन परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। एयर होस्टेस को कई बार खराब और भद्दे अनुभवों का सामना भी करना पड़ता है। पिछले दिनों एयरलाइंस इंडस्ट्री के इन डर्टी सीक्रेट पर एक सर्वे हुआ था जिसमें एयर होस्टेस के कामकाज और लाइफ से जुड़े कई पहलू सामने आए हैं और इस सर्वे में काफी एयर होस्टेस ने बताया कि उन्हें हवाई सफर के दौरान किन किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

कई यात्री हवाई जहाज में शराब पीकर खो बैठते हैं अपना होश :

काफी एयर होस्टेस ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि अक्सर जब फ्लाइट ज्यादा समय लगाती हैं तो हवाई जहाज में सफर कर रहे यात्री कभी कभी बहुत ज्यादा शराब पी लेते हैं और सुध-बुध खो बैठते हैं। कई पेसेंजर शराब पीकर नशे में इतना चूर हो जाते हैं कि उनको यह भी पता नहीं रहता कि वो कहां है और वे प्लेन को ही अपना घर समझने लगते हैं और हल्ला मचाने लगते हैं जिसके बाद उन्हें संभालना काफी मुश्किल हो जाता हैं। कई पेसेंजर तो फ्लाइट में बिना कपड़ों के ही सो जाते हैं जो बहुत ही खराब लगता हैं। वैसे आपको बता दें कि इंटरनेशनल फ्लाइट में ऐसा करना नियमों के खिलाफ है और अमान्य हैं लेकिन फिर भी लोग बिना किसी की परवाह ऐसा करते हैं।

एक पेसेंजर ने एयर होस्टेस के फोन पर कर दिया था टॉयलेट :

कई बार तो पेसेंजर एयर होस्टेस के साथ ऐसी घिनौनी हरकतें भी कर देते हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। दरअसल एक बार तो एक पागल पेसेंजर ने एयर होस्टेस के फोन पर टॉयलेट कर दिया था, यह एक इण्टरकॉम फोन था जिसको एयर होस्टेस आमतौर पर प्रयोग करती हैं। पेसेंजर की ऐसी बेहुदा हरकत की वजह से फ्लाइट काफी गन्दी हो गई थी और बदबू आने लगी थी। सर्वे में एक एयर होस्टेस ने बताया कि एक बार तो एक यात्री ने उनका आधा खाया हुआ सैंडविच भी खा लिया था जो की उन्होंने एयरपोर्ट पर खरीदा था। जब उस यात्री से पूछा गया कि तुम ने ऐसा क्यों किया तो उसने बेहद अटपटा सा तर्क देते हुए कहा कि सैंडविच में उसकी लिपस्टिक लगी हुई थी इस वजह से मैंने खा लिया।

एक पैसेंजर ने एयर होस्टेस पर फेंक दिया था एसिड :

एक पैसेंजर तो इतना क्रुर था कि उसने एयर होस्टेस के ऊपर एसिड फेंक दिया था जिससे उसके चेहरे पर दाग पड़ गए और पूरा चेहरा खराब हो गया। एक एयरहोस्टेस ने बताया की कुछ योग करने वाले पैसेंजर भी आया करते हैं जो की सीट के बिच में होने वाली जगह पर बैठकर ही योग करना शुरू हो जाते हैं। जिस की वजह से दूसरे यात्रियों को भी परेशान होना पड़ता है, तो ऐसे में आप सोच सकते हैं कि एक एयर होस्टेस को अपनी जॉब के दौरान कैसी-कैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और मजेदार दिखने वाली यह जॉब इतनी भी आसान नहीं है।

Back to top button