समाचार

बड़ी खबर: शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, अब पीने से पहले आपको सोचना होगा 100 बार

विदेशों के इलावा भारत देश में भी शराब का सेवन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. हालांकि, शराब पीने के ढेरों नुक्सान हैं मगर फिर भी लोग इसको पीना अपनी शान समझते हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शराब पीने के कारण आज तक लाखों जिंदगियां उजड़ चुकी है. इसके बावजूद भी लोगो का शराब के प्रति रुझाव कम होने के का नाम नहीं लेता. मगर हाल ही में सरकार ने शराब को लेकर एक ठोस कदम उठाया है जिसके कारण अब हर व्यक्ति को शराब खरीदने और पीने से पहले कम से कम 100 बार सोचना होगा. शराब के प्रेमियों के लिए अप्रैल महीना बेहद बुरी ख़बर लेकर आया है.

महंगी होगी शराब

दरअसल, सरकार ने कंटीन में मिलने वाली शराब की कीमत  में 10 फीसदी इजाफा कर दिया है. तो अब से कंटीनों में मिलने वाली शराब पर 10 प्रतिशत अस्सेस्मेंट फ़ीस लगाई जाएगी. इसके इलावा अब बहुत सारे शराब के ठेकों की नीलामी भी उनके आधार मूल्य निर्धारित करने के बाद ही की जाएगी. आपको हम बता दें कि बीते सोमवार को  मंत्रीमंडल गठन ने मिलकर नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है. इस पहल के तहत सरकार शराब का मूल्य उत्तरप्रदेश में बिकने वाली शराब के मूल के बराबर रखने की कोशिश कर रही है ताकि वहां से इसकी तस्करी ना हो पाए.

ये है सरकार का नया बजट

इस फैसले के चलते अब सरकार ने राजस्व का लक्ष्य भी 2310 करोड़ से बढ़ाकर 2550 करोड़ रुपये कर दिया है. जिसके कारण शराब की कीमतों पर भारी असर दिखाई देगा. ऑनलाइन ठेकों की नीलामी की मंजूरी मिलने के बाद मुख्य सचिव आबकारी डॉक्टर रणवीर सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में इसकी तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. इतना ही नहीं बल्कि इस बैठक में शराब के ठेकों की ऑनलाइन नीलामी के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने का आदेश भी दिया गया. इस्लामी सॉफ्टवेयर बनाने की सारी जिम्मेदारी राष्ट्रीय सूचना केंद्र यानी एनआईसी के अधिकारियों को दी गई है. इस बैठक में PS गर्ब्याल, संयुक्त आबकारी PK पंथ रमेश चौहान सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे.

नई आबकारी नीति की अहम बातें

  • अब शराब के ठेकों की ऑनलाइन नीलामी की जा सकेगी.
  • शर्तों के तहत 4 के समूह में दुकानों के लिए ठेके लिए जा सकेंगे.
  • अब शराब के Bars में भी लाइसेंस फीस में इजाफा होगा.
  • अब शराब की तस्करी पर पाबंदी लगाने के लिए सख़्त से सख़्त कदम उठाए जाएंगे.

सरकार द्वारा ऑनलाइन ठेकों की नीलामी करने को लेकर कई नियम और शर्त तैयार किए गए हैं जिसको लेकर आबकारी विभाग में मंथन शुरू हो गया है. फिलहाल सरकार इस बात की तैयारी कर रही है कि इस नीति को वेबसाइट पर आखिर कब लांच किया जाए. फिलहाल आपकारी विभाग इस फाइनेंशियल  बिड खुलने और नीलामी की तारीखों को तय करने में जुटी हुई है. आपको हम बता दें कि देसी शराब के ठेकों की नीलामी के लिए कम से कम रकम की शुरुआत 22 हजार रूपए और अंग्रेजी शराब के ठेकों की नीलामी के लिए शुरुआत 25 हजार रूपए से होगी।

Back to top button