विशेष

उदित नारायण जूझ रहे हैं इस साइलेंट किलर बीमारी से, लक्षण पहचान कर आप भी करवाए इलाज

उदित नारायण: आज के समय में कब कौन बीमार हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। बिमारी यह देखकर नहीं आती है कि आप कौन व्यक्ति हैं, यानी किसी बड़े राजनेता से लेकर अभिनेता और आम आदमी को भी बीमारी अपनी गिरफ्त में ले सकती है। आजकल के समय में लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव हुआ है। इसी माँ नतीजा यह है कि धीरे-धीरे व्यक्ति कई तरह की बिमारियों से घिरता जा रहा है। कुछ बीमारियाँ तो इतनी खतरनाक होती हैं कि इंसान की जान ही ले लेती हैं।

उदित नारायण की यूरिन में हो गया है इन्फेक्शन:

बॉलीवुड के मशहूर गायक उदित नारायण को कौन नहीं जानता है। सबकी जुबान पर इनका गाया गीत रहता है। बूढों से लेकर बच्चे तक इनके फैन हैं। जानकारी के अनुसार उदित नारायण इस समय टाइप-2 डायबिटीज से जूझ रहे हैं। इस बिमारी के होने के बाद व्यक्ति धीरे-धीरे कई अन्य शारीरिक समस्याओं से घिर जाता है। यही वजह है कि इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। डायबिटीज की वजह से उदित नारायण को यूरिन में भी इन्फेक्शन हो गया है। ज्यादा तबियत बिगड़ने की वजह से उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा है।

जानलेवा हो सकती है डायबिटीज की बीमारी:

इस बिमारी के बारे में डॉक्टरों का कहना है कि अगर इस बिमारी के लक्षणों की पहचान करके समय पर इसका इलाज शुरू कर दिया जाये तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। डायबिटीज की समस्या धीरे-धीरे बढती जाती है। बढ़ा हुआ शुगर स्तर दिल, किडनी, दिमाग, आँखों के साथ ही आपकी पूरी सेहत पर बुरा असर डालती है। जानकारों का मानना है कि ज्यादातर केसों में इंसानी शरीर तरह-तरह की बिमारियों के जरिये पहले ही डायबिटीज का संकेत देने लगता है। लेकिन ज्यादातर लोग इन लक्षणों और संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में यह बिमारी बाद में जानलेवा साबित हो सकती है।

इस तरह से पहचाने डायबिटीज के लक्षण:

*- जब किसी व्यक्ति के शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर एकत्रित हो जाती है तो बार-बार यूरिन के जरिये वह बाहर निकती है। इसी वजह से सुगर से पीड़ित व्यक्ति बार-बार पेशाब करने जाता है।

*- बार-बार यूरिन त्याग करने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, इस वजह से व्यक्ति को ज्यादा प्यास लगने लगती है।

*- डायबिटीज के रोग से आँखों की रेटिना पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में हर रोज व्यक्ति की आँखें कमजोर होने लगती हैं। इसी वजह से व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता है।

*- अगर आप अपनी डाईट या एक्सरसाइज में बदलाव नहीं करते हैं, इसके बाद भी आपका वजन लगातार घट रहा है, इसका मतलब आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं।

*- अगर आपके हाथपैर अक्सर सुन्न पड़ जाते हैं और झुनझुनी या चीटियों के काटने का अहसास हो या तेज जलन महसूस हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

*- जिस व्यक्ति को डायबिटीज की बिमारी होती है उसके कान के सेल्स डैमेज होने लगते हैं और व्यक्ति को कम सुनाई देने लगता है।

*- स्किन विशेष रूप गर्दन के पिछले हिस्से, कोहनियों या घुटने में पड़ने वाले डार्क पैचेस खून में बढ़ रहे शुगर स्तर की निशानी हो सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

Back to top button