स्वास्थ्य

नमक के अलावा इन 7 चीजों के सेवन से दूर कर सकते हैं आयोडिन की कमी

हमारे शरीर के विकास के लिए कई सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिनमें आयोडिन भी जरूरी पोषक तत्व है जो कि शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है .. खासतौर पर इसकी जरूरत तभी से होती है जब शिशु मां के गर्भ में होता है। वैसे अन्य पोषक तत्वों की तरह आयोडिन की जरूरत हमें बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होती, बल्कि रोजाना हमें इसकी बहुत थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है.. इसलिए इसे माइक्रोपोषक तत्व भी कहते हैं। हां पर, आयोडिन की इतनी ही आवश्यक मात्रा शरीर को ना मिले तो उसका असर सेहत पर दिखने लगता है ..

आयोडिन की कमी से थायरॉइड ग्रंथि से निकलने वाला हार्मोन प्रभावित होता है जिससे हाइपोथायरॉइडिज्म हो सकता है। साथ ही इसकी कमी से दिमाग़ और शरीर के विकास से जुड़ी कई बीमारियाँ होती हैं। स्वास्थ्य शोध की माने तो आयोडिन की कमी के कारण बच्चों का बौद्धिक स्तर 10 से 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

आमतौर पर आयोडिन का मुख्य स्रोत आयोडाइज्ड नमक माना जाता है जबकि आपको पता होना चाहिए कि नमक के अलावा भी कई ऐसे आहार हैं जिनसे आयोडिन की कमी पूरी हो सकती है।आज हम आपको ऐसे ही कुछ खादय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिन्‍हें आयोडिन की पूर्ति के लिए अपने आहार में शामिल करना बेहद जरुरी है।

सेम या नेवी बीन्स

सेम यानि नेवी बीन्स में आयोडिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि आधे कप सेम में लगभग 32 माइक्रोग्राम आयोडिन पाया जाता है जो आपके दैनिक जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत है।साथ ही सेम का सेवन करने से न सिर्फ आयोडीन मिलता है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर खाने को आसानी से पचने में मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है।

रोस्‍टेड आलू

भुने आलू के सेवन से भी आयोडिन की जरूरत पूरी की जी सकती है.. दरअसल आलू में आयोडीन, पोटैशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त मिलते हैं है। वहीं एक आलू में लगभग 40% आयोडीन पाया जाता है.. ऐसे में रोजाना भुने हुए आलू के सेवन से शरीर में काफी हद तक आयोडिन की कमी पूरी की जा सकती है।

मुनक्‍का

मुन्क्का अकेला मीठे टेस्ट का वो स्नैक्स है जिसमें आयोडिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.. आपको बता दें कि अगर आप रोज तीन मुनक्के खाते हैं तो इससे आपके शरीर में 34 माइक्रोग्राम आयोडीन जाता है। ऐसे में आयोडिन की पूर्ति के लिए रोजाना मुनक्के का सेवन करना जरूरी है।

उबले अंडे

अंडे में ढेर सारे पोषक तत्वों के साथ प्रचूर मात्रा में आयोडिन भी पाया जाता है.. एक अंडे में लगभग 24 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो हमारे दैनिक जरूरत का लगभग 16 प्रतिशत है। ऐसे में आयोडिन की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन करना भी जरूरी है।

दही

दही का सेवन शरीर में आयोडीन की पूर्ति के लिए एक बेहतर विकल्‍प है। दरअसल एक कप दही में लगभग 154 माइक्रोग्राम आयोडीन और 154 कैलारी होती है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में ढ़ेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ आयोडिन भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लगभग कप स्ट्रॉबेरी में 13 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो कि आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 10 प्रतिशत है।

लहसुन

लहसुन में कई सारे औषधिय गुण पाए जाते हैं.. इसके सेवन से जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.. साथ ही लहसुन में आयोडीन भी भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर में आयोडिन का स्तर बढ़ता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button