मात्र 2 दिनों में केले का फेस पैक बढ़ाएगा आपके चेहरे का निखार, बस अपनाने होंगे ये आसान उपाय!

आज के समय में हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है. ऐसे में वह हर प्रकार के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी कन्नी नहीं कतराती. परंतु क्या आप जानते हैं कि केला एक मात्र ऐसा फल है जो कि ना केवल खाने में बल्कि चेहरे के लिए भी बेहद उपयोगी है? जी हाँ, केला एक ऐसा फल है, जिसका चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके इलावा इसका हमारे चेहरे कोई किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. हालाँकि, सभी फल मौसम के अनुसार मिलते है. मगर केला हमें साल के 365 दिन आसानी से मिल जाता है. केले में कईं सारे मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद रहते हैं जो हमारे चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं. इससे ना केवल हमे नेचुरल ब्यूटी मिलती है बल्कि चेहरे का रूखापन भी मिट जाता है.

दरअसल, केले में विटामिन बी -6 और C जैसे पोषक तत्व मजूद रहते हैं, जिससे हमारी त्वचा में चमक बनी रहती है. इसके इलावा केले में मौजूद पानी त्वचा की लचक बरकरार रखता है और त्वचा को समय समय पर हाइड्रेट करके उसे छिलने से बचाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको केले की मदद से कुछ फेस पैक बनाना और उनका इस्तेमाल करना सिखाएंगे. इन पैकस को चेहरे पर लगाने से आप अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हैं.

केला और शहद दोनों ही अच्छे मॉश्चराइजर हैं. यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे अधिक फायदेमंद सिद्ध होते हैं. इसके लिए आप आधा केला पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले. इसको 15 मिनट ऐसे ही रखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें. अब आप फेस स्टीमिंग के लिए चली जाएं और क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाकर स्किन को ग्लो दें.

ओट्स भी चेहरे की खूबसूरती के लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरे में लगभग आधा कप ओट्स का डालें और अब इसमें आधा केला मिला लें. इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर लगभग 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. 10 मिनट बाद आप पानी से रगड़ कर इसको अच्छे से धो लें. ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे और त्वचा में चमक बढ़ जाएगी.

पुराने समय के लोग दूध से नहाना काफी शुभ मानते थे. जानकारी के अनुसार दूध चेहरे की चमक को चार चांद लगा देता है. ऐसे में आप आधा केला ले और उसमें एक चम्मच दूध मिला लें. अब इस मिश्रण को अच्छे से पीसकर मिक्स कर लें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा ले. चेहरा धोने के बाद आपको अपनी त्वचा पहले से अधिक कोमल और ग्लोइंग महसूस होगी.

एक केला लें’ और  उसको अच्छे से मसल कर उसमें जैतून का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पैक को लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. यह पैक चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को हटाकर उस को अधिक चमकदार बनाता है.

जिनकी स्किन ऑयली है उनके लिए हल्दी और केले का फेस पैक काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में मैश किया गया केला डालें और ऊपर से थोड़ा हल्दी पाउडर मिला दे. अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें. इससे आपकी ऑयली स्किन ठीक हो जाएगी और कील मुहासे भी मिट जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.