अभी तुरंत मोबाइल से uninstall कर दें ये 10 Apps, गूगल ने play store से डिलीट किये क्यों की ..

कुछ दिनों पहले सराहा ऐप बहुत फेमस हुआ था. इस ऐप के जरिये आप अपनी बात किसी को भी बेधड़क बोल सकते थे. इस ऐप की खासियत यह थी कि मेसेज करने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाती थी. लोग तुक्का ही लगाते रह जाते थे कि कौन सा मेसेज किसने भेजा है. कुछ दिनों तक यह ऐप बहुत पॉपुलर रहा लेकिन बाद में इसे बैन कर दिया गया. इस ऐप पर आरोप लगा कि यह साइबर बुलिंग को बढ़ावा देता है. ऑस्ट्रेलिया के रहने वाली एक महिला ने कहा कि इस ऐप के जरिये लोग उसकी 13 साल की बेटी को अजीबो-गरीब मेसेज भेज रहे हैं. इस बात से परेशान होकर महिला ने change.org  पर पीटीशन फाइल कर दी. पीटिशन में दलील दी गयी कि इस ऐप के जरिये लोगों को डराया और धमकाया जा रहा है.

लोग इसका गलत उपयोग कर रहे हैं और यह व्यक्ति को सेल्फ हार्म करने के लिए मजबूर कर रहा है. इस ऐप के खिलाफ कॉलिन ने पीटीशन फाइल की जिसे 470,000 लोगों का समर्थन मिला. उसके बाद गूगल ने प्ले स्टोर से इस ऐप को डिलीट कर दिया और एप्पल ने एप्पल स्टोर से. इसके अलावा कुछ और ऐसे ऐप हैं जिन्हें गूगल द्वारा बैन कर दिया गया है. कौन से हैं वो 10 ऐप? चलिए आपको बताते हैं.

Tubemate

इस ऐप का इस्तेमाल यूजर्स यू ट्यूब के विडियो डाउनलोड करने के लिए किया करते थे. यह बात गूगल को पसंद नहीं आई और उन्होंने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटा दिया. अब यू ट्यब के विडियो को गूगल ने डाउनलोड करने का एक्सेस दे दिया है.

CM Installer

इस ऐप के जरिये लोग फोन को रूट किये बगैर CyanogenMod ROMs इनस्टॉल कर पाते थे. इसे हटाने का कारण अब तक नहीं पता चला.

TV Portal

इस ऐप के जरिये लोग टीवी शोज सीधे अपने फोन पर देख पाते थे. इसलिए इसे कॉपीराइट इशू के चलते डिलीट कर दिया गया.

AdAway

यह ऐप एड को ब्लॉक कर देता था. इससे फोन में आने वाले एड ब्लॉक हो जाते थे. इसे प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया गया. एड रिमूव करने के लिए यह सबसे अच्छा और पॉपुलर ऐप था.

PSX4Droid

यह सबसे पॉपुलर गेम ऐप था. लेकिन गूगल ने इसे भी कॉपीराइट के चलते डिलीट कर दिया. अब प्ले स्टोर पर यह ऐप आपको नहीं मिलेगा.

Amazon UnderGround

यह ऐप भी लोगों को कई सारे ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करने में मदद करता था. इस ऐप को प्ले स्टोर पर रखना गूगल की पॉलिसी के खिलाफ था. इसलिए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया.

Rush Poker

यह प्ले स्टोर पर सबसे पॉपुलर गैंबलिंग ऐप हुआ करता था. यह एप इसलिए बैन कर दिया गया क्योंकि कुछ दिनों बाद लोग इसे रियल मनी से खेलने लगे. यह बच्चों पर बहुत बुरा असर डाल रहा था.

Popcorn Time

इस ऐप से यूजर्स विडियो, मूवी, टीवी सीरीज आदि डाउनलोड कर पाते थे जो कि लीगल नहीं था. इसलिए गूगल ने इसे प्ले स्टोर से हटा दिया.

F-Droid

इस ऐप पर कई सारे ऐप्स का कलेक्शन हुआ करता था जो प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं हैं. इसलिए गूगल ने इस ऐप को बैन कर दिया.

Lucky Patcher

यह ऐप एड रिमूव करने के अलावा लाइसेंस वेरिफिकेशन के काम आता था. इसे भी प्ले स्टोर से हटा दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.