स्वास्थ्य

अगर आप भी नहीं खाते हरी मिर्च तो जरूर पढ़िये ये

हरी मिर्च खाने के फायदे: मिर्च का नाम आते ही लोग हाय तौबा करने लगते हैं। कुछ लोगों को तो मिर्च बिल्कुल भी नहीं पसंद होता है, जिसकी वजह से वो मिर्च से कोसो दूर रहते हैं। यहां आपको बता दें कि घर में अगर आप लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करती है, तो उसकी जगह हरी मिर्च का प्रयोग करेंं। जी हां, आज हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदे बताएंगे, जिसे जानकार आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाएगी। बता दें कि हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना बिल्कुल नहीं भूलना, क्योंकि अगर आप आधी चीजें पढ़ेंगे तो आपको अधूरा ज्ञान होगा, ऐसे में पूरी रिपोर्ट को पढ़े, ताकि आपको कोई गलतफहमी न बने।

जी हां, हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि पाये जाते हैं। बता दें कि ये सारे तत्व हमारे बॉडी के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, ऐसे में अभी तक अगर आपका इसका सेवन स्वाद के लिए करते आ रहे हैं, तो अब से आप इसको हेल्थ के नजरिये से देंखे। और जो लोग मिर्च नहीं खाते हैं, उन्हें थोड़ा थोड़ा करके मिर्च खाना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी बॉडी रोगों से दूर रहती है।

बताते चलें कि हरी मिर्च से आपकी आवाज साफ होती है। ये उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है, जिन्हें बोलने में थोड़ी दिक्कत आती है। ऐसे में लोगों को हरी मिर्च का सेवन खाने के साथ जरूर करना चाहिए। तो चलिए आगे हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदे बताएंगे, जिससे आप खुद को फिट रख सकें।

हरी मिर्च खाने के फायदे

बता दें कि हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है, और तो और हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, इससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है, ऐसे में लोगों को हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। आइये जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिलें है?

1.डायबिटीज को कंट्रोल करें

डायबिटीज या शुगर के मरीजों के लिए हरी मिर्च बहुत लाभकारी है। ऐसे में 2 हरी मिर्च को एक ग्लास पानी में रात को भिगों को रख दें, इसके बाद सुबह मिर्च को निकाल कर पानी पीएं। ऐसा अगर आप चार हफ्ते तक करेंंगे तो शुगर कंट्रोल में आ सकती हैं।

2.दमे के रोग के लिए लाभकारी

हरी मिर्च का सेवन दमा के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। जी हां, इसके लिए एक चम्मच हरी मिर्च के रस में शहद मिलाकर खाली पेट खाने से यह समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए आपको इसे दस दिनों तक खाना है।

3.कैंसर का खतरा कम करें

हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हरी मिर्च का सेवन उन लोगों को ज्यादा करना चाहिए, जो लोग धूम्रपान करते है, क्योंकि वो धुएं से फेफड़ो पर असर पड़ता है, जिसमें हरी मिर्च लाभकारी साबित होती है।

4.स्किन के लिए

हरी मिर्च खाने से चेहरे पर निखार आता है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और सी चेहरे के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से चेहरे पे चमक आती है। साथ ही झुर्रियां, दाग सब गायब होने लगती है। ऐसे में इसका प्रयोग रोजाना करें।

5.आयरन की कमी को दूर करे

जी हां, महिलाओ में आयरन की कमी खूब देखी जाती है, ऐसे में महिलाओं को हरी मिर्च का सेवन बहुत करना चाहिए। यूं तो महिलाओं को चटपटी चीजें बहुत पसंद है, लेकिन कोई कोई हरी मिर्च नहीं खाती है, इसकी जगह वो लाल मिर्च के पाउडर का सेवन करती है, जोकि हेल्थ के लिए बेकार है। ऐसे में घर में सब्जी भी आपको हरी मिर्च डालकर बनानी चाहिए।

6.पाचन तंत्र को ठीक रखे

हरी मिर्च खाने को जल्दी पचा देती है, ऐसे में आप जब भी खाना खाएं, उसके साथ हरी मिर्च खाना बिल्कुल न भूले। क्योंकि अगर खाना जल्दी पच जाएगा तो आपको पेट संबंधी कोई बिमारी नहीं होगी, इससे न तो फिर आपको कब्ज होगा।

7.गले को साफ रखे

हरी मिर्च खाने से आपका गला भी बिल्कुल साफ रहता है। कई लोगों को बोलने में दिक्कत होती है, जिससे लोग उनका मजाक उड़ाते हैं, ऐसे में उन्हेंं हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए, इससे आपका गला धीरे धीरे साफ होने लगेगा। साथ ही आपकी आवाज भी अच्छी हो जाएगी।

8.कैल्शियम की कमी को दूर करे

हरी मिर्च के सेवन से  कैल्शियम की कमी दूर होती है। जी हां, हरी मिर्च में विटामिन सी पाई जाती है, जोकि बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है। बता दें कि मिर्च से हड्डियां मजबूत होती है, इसके अलावा अगर आपको हड्डियोंं  चोट वगैरा आई हो तो भी इसके सेवन से वो ठीक हो जाएंगे। ऐसे में रोजाना आपको खाने के साथ हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको मिर्च ज्यादा मात्रा में नहीं खाना है।

Back to top button