आप ने कभी सोचा भी न होगा की पान खाने से हो सकते हैं इतने सारे फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

पान खाने के फायदे ( pan Khane ke fayde ) : पान का नाम यूं तो आपने सुना ही होगा? जी हां, पान का प्रयोग पूजा पाठ के दौरान बहुत किया जाता है, ऐसे में इसे शुद्ध माना जाता है, कोई भी पूजा पाठ इसके बिना पूरी नहीं होती है, ऐसे में क्या आप जानते हैं कि पान का सेवन करने से आपकी हेल्थ अच्छी रहती है? बता दें कि पान के शौकीन तो बड़े बड़े नवाब भी है। आज भी पान खाने वाले देश के कोने कोने में मिल जाएंगे, लेकिन पान का सेवन करने वाले भी ये फायदे नहीं जानते होंगे, जिसके बारे में हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं।

जी हां, पान के शौकीन तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन अगर आप इसके फायदे जानेंगे तो शायद आप भी खुद को इसका सेवन करने से नहीं रोक पाएंगे। बता दें कि भारतीय सभ्यता में पान को बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप केवल नेचुरल पान खाएं न कि तंबाकू वाला। क्योंकि तंबाकू वाला पान खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान होता है। ऐसे में आप जब भी इसका सेवन करें तो नेचुरल पाना का ही सेवन करें।

बता दें कि पान में क्लोरोफिल पाया जाता है, इसलिए इसका प्रय़ोग कई प्रकार की दवाईयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। पान का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां भी दूर हो जाती है। बता दें कि पान मुंह से लेकर पेट तक की सभी बीमारियों का रामबाण ईलाज है, बर्शते आपको यह पता होना चाहिए कि इसके फायदे कौन कौन से है? तो चलिए अब हम आपको पान खाने के फायदे के बारे में रूबरू कराते हैं।

पान खाने के फायदे (Pan khane ke fayde )

बताते चलें कि पान खाने से न सिर्फ बीमारियां आपसे कोसो दूर रहती हैं, बल्कि कई बीमारियों से आपको छुटकारा भी मिल सकता है। तो चलिए अब जानते हैं कि पान के ओषोधीय गुण क्या क्या है?

1.अगर आपको जुकाम हुआ है और आराम नहीं मिल रहा है तो आराम मिलने के लिए आपको पान में लौंग डालकर खूब चबाना चाहिए, ऐसा अगर दो तीन बार करेंगे तो आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। है न ग़ज़ब पान खाने के फायदे

2.अगर आप जल गये हैं,तो आपको पान लगाना चाहिए, इसके लिए आप पान को गर्म करके जले हुए जगह पर लगाए, ऐसा करने से दर्द कम हो जाएगा।

3.छाले पड़ने पर अगर आप पान के रस को देशी घी में लगाकर प्रयोग करें, तो छाले खत्म हो जाते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा आपको दो से तीन बार करना है।

4.खांसी आने पर पान के साथ अजावइन डालकर चबाने से खांसी की समस्या दूर हो जाती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि पान सुबह सुबह न खाएं बल्कि दोपहर को खाने के बाद खाएं औऱ तो और इसको खाने के बाद एक घंटे तक न तो कुछ पीए और न ही कुछ खाएं।

5.आपको बता दें कि पान में दस ग्राम कर्पूर को लेकर दिन में तीन-चार बार चबाने से पायरिया दूर हो जाता है, लेकिन पान की पीक पेट में जानी नहीं चाहिए, ऐसा करना से आपको पायरिया से जल्द आराम मिल जाएगा। है न ग़ज़ब पान खाने के फायदे ?

पान का सेवन ( Pan khana)

6.किडनी के मरीजो को पान का सेवन करना चाहिए, लेकिन इस दौरान उन्हें मसाला, तंबाकू और धूम्रपान से बचना चाहिए, ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

7.अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आपके लिए पान का सेवन करना जरूरी है। पान काने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

8.तेज सिरदर्द में पान के पत्तो का लेप माथे पर लगाने से सिरदर्द दूर हो जाता है, इसके लिए आपको दो से तीन बार इसका लेप लगाना चाहिए।

9.महिलाओं को कमर दर्द की अक्सर शिकायत रहती है, ऐसे  में उन्हें इससे निजात पाने के लिए पान के पत्तों का मसाज करना चाहिए, इससे जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

10.पान खाने से मधुमेह पर कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से एक पान का सेवन करना चाहिए।

ध्यान रखने वाली बात ( पान खाने के फायदे )

पान के प्रकार बहुत सारे होते हैं, ऐसे में कुछ पान तंबाकू वाले भी होते हैं, तंबाकू पान से आपको बचना चाहिए। आपको बता दें कि मगही, बनारसी, गंगातीरी और देशी पान का ही सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये हेल्थ के लिए लाभकारी होती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप जरूरत से ज्यादा पान बिल्कुल न खाएं, क्योंकि इससे हेल्थ पर नुकसान भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.