रिलेशनशिप्स

ब्रेकअप के बाद कभी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

ब्रेकअप के बाद : प्यार एक ऐसा शब्द है जिसमें कुदरत की कोमल भावनाएं छिपी हैं. एक-दूसरे की भावनाओं का अहसास कराता है प्यार. साहित्यकारों का मानना है कि प्यार किया नहीं जाता, हो जाता है. प्यार में कोई ज़ोर  जबरदस्ती नहीं चलती. प्यार में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं. प्यार में मासूमियत होती है और छल का कहीं कोई नामोनिशान नहीं होता. इसलिए प्यार पूरे दिल, विश्वास और समर्पण से करना चाहिए. कोमल भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का अर्थ प्रेम को चूर-चूर करना है. प्यार करना आसान है लेकिन उसे निभाना मुश्किल. प्यार को उसके अंजाम तक पहुंचाना अपने आप में एक चुनौती होती है.

जिस व्यक्ति को प्यार नसीब होता है वह बहुत भाग्यशाली होता है. व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने प्यार को संभालकर रखें. जो लोग प्यार की क़द्र नहीं करते उन्हें जीवन में कभी प्यार नसीब भी नहीं होता. हर इंसान चाहता है कि उसका पार्टनर उसकी भावनाओं को समझें और उसकी कद्र करे. लेकिन कई बार कपल में बहुत ज्यादा लड़ाई होती है और उनमें आपसी तालमेल बिलकुल नहीं होता जिस वजह से ब्रेकअप हो जाता है. यदि इस कारण आपका ब्रेकअप हुआ है तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है. लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जिसे ब्रेकअप के दौरान याद रखना बहुत जरूरी है. कौन सी हैं वो बातें? आईये जानते हैं.

एक दूसरे को ब्लेम न करें ब्रेकअप के बाद

ब्रेकअप होने पर कपल एक-दूसरे को ब्लेम करने लगते हैं और एक-दूसरे की गलती गिनवाने लगते हैं. वह चाहते हैं कि ब्रेकअप का ब्लेम अपने पार्टनर के सिर फोड़ दें और खुद पतली गली से निकल जाएं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. जब अलग होने का मन आपने बना ही लिया है तो समझदारी के साथ और खुशी-खुशी अलग होने की कोशिश करें. यह आपको सकरात्मक तरीके से अलग होने में आपकी मदद करेगा.

अलग मतलब अलग : ब्रेकअप के बाद

जब आपने अलग होने का फैसला कर लिया है तो रिश्ते को पूरी तरह खत्म करने की कोशिश करें. कई कपल ऐसे होते हैं जो ब्रेकअप के बाद दोस्त बन जाते हैं या दोस्त बनने की ख्वाइश रखते हैं. लेकिन यह बिलकुल गलत है. ऐसा बिलकुल न करें. ब्रेकअप के बाद फ्रेंड ज़ोन में आना दोनों के लिए कठिन होगा. जो बीत गया उसे भूल जाना ही बेहतर है. याद रखिये एक्स लवर्स कभी दोस्त नहीं हो सकते. ऐसा करने पर आप दोनों कम्फ़र्टेबल नहीं रहेंगे.

टैटू से दर्द नहीं होगा कम : ब्रेकअप के बाद

कई बार कपल ब्रेकअप के बाद रिश्ते को यादगार बनाने की लिए अपने एक्स के नाम का टैटू बनवा लेते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. यह आपको हमेशा अपने पूर्व प्रेमी की याद दिलाएगा और इस वजह से आगे जाकर आपके जीवन में परेशानी आ सकती है.

नये रिश्ते का खुलासा तुरंत न करें

ब्रेकअप के बाद यदि आपका तालमेल किसी और के साथ बैठ गया है तो यह बहुत अच्छी बात है. लेकिन इस बात का जिक्र ब्रेकअप के फ़ौरन बाद न करें. आपकी यह बात आपके पूर्व प्रेमी का दिल दुखा सकती है. थोड़ा वक्त गुजर जाए तभी इस बात का खुलासा करें.

ब्रेकअप के बाद नशे में न करें कॉल या मेसेज

कई बार ब्रेकअप होने के बाद कपल एक-दूसरे को नशे में कॉल या मेसेज कर देते हैं. इस दौरान व्यक्ति संवेदनशील हो जाता है और उसे होश भी नहीं रहता. ऐसे में एक्स को कांटेक्ट करना अवॉयड करना चाहिए. यह आपके रिश्ते को और खराब कर सकता है.

Related Articles

Close