स्वास्थ्य

सांवलेपन से छुटकारा पाना है तो क्रीम नहीं बस खाएं ये फ्रूट्स

सांवलेपन से छुटकारा पाने के उपाय: आज के युग में सुंदरता यानि गोरा रंग, लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है। हर इंसान अपने आप में बहुत ही खूबसूरत होता है। चेहरे की खूबसूरती से ज्यादा मन की खूबसूरती मायने रखती है। ऐसे में अगर आपका रंग सांवला है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि रंगत से ज्यादा आपके मन का खूबसूरत होना जरूरी है। लेकिन फिर भी यहां आपके लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स की जानकारी लेकर आएं है, जिसे खाने के  बाद आपका रंगत निखरने लगेगी। तो चलिए जानते हैं सांवलेपन से छुटकारा पाने के उपाय?

हर कोई गोरा बनना चाहता है, जिसके लिए वो तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन ऐसा करने से सिर्फ फेस ही डैमेज होता है। सुंदरता के लिए सबसे बड़ी चीज ये है कि आपका डाइट का सही होना जरूरी है। अगर आप सही मात्रा में डाइट लेंगे तो आपको  इसकी समस्या से जूझना ही नहीं पड़ेगा। क्योंकि खानपान आपकी बॉडी को बिल्कुल परफेक्ट कर देती हैं। तो देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

सांवलेपन से छुटकारा पाने के उपाय:

अक्सर लड़किया सांवलेपन को दूर करने के लिए क्रीम का यूज करती हैं, जोकि गलत होता है, लेकिन लड़किया फल नहीं खाती है, जोकि हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा गलत है। ऐसे में अगर आपको स्वस्थ रहने के साथ साथ खूबसूरती चाहिए तो अभी से इन फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें।

1.नारियल पानी

अगर आप सांवलेपन से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको नारियल पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। नारियल पानी में मौजूद गुण खून को साफ करते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में दो बार इसका सेवन करना चाहिए।

2.केले का सेवन

सांवलेपन से छुटकारा के लिए आपको केला खाना चाहिए। केला बॉडी के लिए बहुत ही अच्छा होता है। साथ ही इसको रोजाना खाने से चेहरे पर निखार बनता है।

3.चुकंदर का सेवन

चेहरे पर निखार खून के साफ न होने की वजह से नहीं आ पाता है, ऐसे में अगर आपको सांवलेपन से निजात चाहिए तो सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको खून की कमी नहीं रहेगी, साथ ही आपका चेहरा चमकने लगेगा।

4.पपीता का सेवन

पपीता सिर्फ आंखो के लिए फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि इससे आपके चेहरे पर भी चमक बनती है। इसके लिए आपको हफ्ते में 3 बार पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपका निखार बहुत जल्दी निखर जाएगा।

5.सौंफ का सेवन

सौंफ का सेवन करने से भी चेहरे का सांवलापन दूर हो जाएगा। साथ ही इससे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां भी दूर हो जाती है। इसके लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

Back to top button