रिलेशनशिप्स

अगर रिश्ते में दिखने लगने ये लक्षण तो खत्म कर देना चाहिए रिश्ता

टूटते रिश्ते में दिखाई देते हैं ये संकेत: कोई भी रिश्ता तक तक ही चल सकता है, जब तक दोनोंं के बीच अच्छी समझदारी हो, लेकिन जब रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाए तो उसमें घुटन होने लगती है, ऐसे में आप इस रिश्ते को खींचना चाहते हैं, लेकिन उसको सही तरह से नहीं निभा पाते हैं। तो चलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आएं हैं, जो अगर आपके रिश्ते में दिखे तो समझ जाइये कि आपका रिश्ता भी खत्म होने के कगार पर है। तो देखते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की वजह से लोग रिश्तों को अहमियत नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से रिश्तों में दरार आनी शुरू हो जाती है, जोकि रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि आपका रिश्ता टूटने के कगार पर है या नहीं? बता दें कि अगर आपको अपने पार्टनर के साथ रहते हुए भी अच्छा न लगे तो समझ लीजिए आपके रिश्ता टूटने के कगार पर आ चुका है,  ऐसे में आपको अपने पार्टनर से खुलकर बात करना चाहिए।

टूटते रिश्ते में दिखाई देते हैं ये संकेत:

1.हमेशा खुद को साबित करना

रिश्ते में बहस होना आम बात है, लेकिन इसके लिए बात बात पर अगर आपको खुद को साबित करना पड़े तो समझ जाइये कि पहले वाली बात नहीं रही, ऐसे में आपको इस बारे में पार्टनर से बात करना चाहिए। अगर फिर भी मामला शांत नहीं हो तो एक दूसरे से अलग हो जाना चाहिए।

2. आत्मसम्मान का खोना

रिश्तों में आत्मसम्मान का होना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो आपको इस रिश्ते से दूर हो जाना चाहिए, क्योंकि आत्मसम्मान किसी भी रिश्ते से बढ़कर नहीं होता है। साथ ही अगर रिश्ता मजबूत होता है, तो आत्मसम्मान भी बरकार होता है।

3.जब एक दूसरे से कतराने लगे

बता दें कि जब आपका पार्टनर आपसे कतराने लगे तो आपको इससे दूर हो जाना चाहिए। साथ ही जब आपको ये लगे कि अगर मैं कुछ बोलूंगा या बोलूंगी तो उसे बुरा लगेगा तो आपको ऐसे में पार्टनर से बात करनी चाहिए। मामला न सुलझे तो दूर हो जाना चाहिए।

4.जब पुरानी ही यादे रह जाएं

रिश्तों में अगर पुरानी यादे रह जाती तो समझ लेना चाहिए कि रिश्ता मर चुका है। ऐसे में आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए ताकि इससे दोनों को ज्यादा दिक्कत न हो।

5. पार्टनर का चिड़चिड़ा होने लगे

जब आपका पार्टनर चिड़चिड़ा होने लगे तो आपको संभल जाना चाहिए। साथ ही अगर आपकी बातोंं को इग्नोर करेंं तो अब आपका रिश्ता पहले जैसे नहीं रहा।

Back to top button