स्वास्थ्य

हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, जिदंगी भर नहीं होगी ये समस्या

हार्ट अटैक से बचने के उपाय: आजकल खान पान को लेकर लोग ज्यादा जागरूक नहीं रहते हैं। ऐसे में कई बीमारियां लोगो को परेशान करती हैं, जिसमें से एक हार्ट अटैक है। जी हां, हार्ट अटैक एक ऐसी बिमारी है, जिसमें लोगोंं की जान भी चली जाती है, लेकिन ऐसे में अगर आप अपना ख्याल रखेंगे तो आपको ये समस्या जिंदगी भर नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या क्या शामिल है?

ऑयली खाना बॉडी के लिए नुकसानदेह होता है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा ऑयली खाना सीधे दिल पर असर करता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है। बता दें कि ऑयली खाने से वसा जम जाता है, जिसकी वजह से हार्ट में दिक्कते आनी शुरू हो जाती है। तो आइये जानते हैं कि इससे बचने के लिए क्या क्या उपाय अपनाने चाहिए?

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे खुद को फिट रख कर हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बिमारी से कैसे बचा जा सकता है? इस कड़ी में क्या क्या चीजे शामिल है?

1.अनार का जूस

हार्ट अटैक की समस्या या जिन लोगों का दिल कमजोर होता है, उन्हें लगातार अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। साथ में स्वस्थ लोगों को भी अनार का सेवन करना चाहिए, इससे नसे ब्लॉक नहीं होती है। ऐसे में आपको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

2.आंवला का जूस

आंवला को जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ऐसे में इसका रोजाना सेवन करने से हेल्थ ठीक रहता है। बता दें कि इससे बॉडी में जमा वसा भी खत्म हो जाता है। इससे हार्ट से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है।

3.लौकी का जूस

लौकी की सब्जी तो खूब खाते होंगे आप तो अब इसके जूस का भी सेवन करना शुरू कर दें। जी हां, इसका सेवन करने से हार्ट की समस्याएं कभी नहीं होती है। साथ ही इससे खून की कमी भी दूर होती है। इसका सेवन रोजाना सुबह करना चाहिए।

4.करेला का जूस

करेला जितना कड़वा होता है, उससे ज्यादा हेल्दी होता है। करेले में मौजूद गुण आपके हेल्थ को स्वस्थ बनाता है। जी हां, करेला के सेवन से बॉडी के संक्रमण दूर हो जाते हैं। साथ ही करेला खून को साफ करता है, जिसकी वजह से हार्ट की समस्याएं नहीं आती है।

Back to top button