स्वास्थ्य

घर बैठे बनाएं मच्छर भगाने वाली मशीन, सिर्फ चाहिए कोल्डड्रिंक की एक खाली बोतल

नई दिल्ली – सर्दियां खत्म हो रही हैं और सर्दियों के खत्म होते ही गर्मी के मौसम में मच्छर काफी संख्या में पैदा हो जाते हैं। इनसे होने वाली बीमारियों में डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोग हर साल हज़ारों लोग की मौत का कारण बनते हैं। वैसे तो मच्छरों से बचने के काफी तरीके है और मार्किट में भी कई तरह प्रोडक्ट आसानी से उपलब्ध हैं, जो मच्छरों को मारने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। लेकिन, यह प्रोड्क्ट न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं बल्कि इनका इस्तेमाल आपके घर के बजट के भी बिगाड़ सकता है। इसलिए, आज हम आपको मच्छर मारने का जुगाड़ बताने जा रहा हैं जो अलग है और पूरी तरह से देसी जुगाड़ है।

ये है मच्छर मारने का जुगाड़

अगर आप हर महीने अपने घर में मच्छर मारने वाले प्रोड्क्ट पर खर्च होने वाले पैसों का हिसाब करें तो यह बहुत ज्यादा होगा। किसी किसी घर में लोग हज़ारों रुपए तक मच्छरों को मारने और उनसे बचाव के लिए खर्च कर देते हैं। लेकिन, आज हम आपको मच्छर मारने का जुगाड़ बताएंगे जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी। इस जुगाड़ की खास बात ये है कि आप इसे घर पर पड़ी बेकार की चीजों से बना सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ खाली कोल्डड्रिंक की बोतल की जरुरत होती है। इसलिए अगर आपके घर में खाली कोल्डड्रिंक की बोतल मौजूद है तो उसे फेंके नहीं। आप खाली कोल्डड्रिंक की बोतल से मच्छर मारने का जुगाड़ बना सकते हैं जो बेहद कारगर साबित हो सकता है। आज हम आपको मच्छर मारने का जुगाड़ बताएंगे जिसकी मदद से आप पूरे घर के मच्छरों का सफाया कर सकते हैं। साथ ही यह जुगाड़ काफी सस्ता है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं होगी। तो आइये देखते हैं कि कैसे बनता है मच्छर मारने का जुगाड़?

ऐसे बना सकते हैं मच्छर मारने का जुगाड़

कोल्डड्रिंक की खाली बोतल से मच्छर मारने का असली जुगाड़ बनाया जा सकता है। जी हां, कोल्डड्रिंक की खाली बोतल से आप घर पर ‘मॉस्किटो ट्रैप’ बना सकते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी घर बैठे ही मच्छर मारने का देशी जुगाड़ बना सकते हैं और अपने घर के मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप मच्छर मारने के लिए मॉस्किटो कॉइल से लेकर बॉडी पर लगाने वाला ऑडोमॉस, ऑलआउट, मोर्टीन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो यह देशी जुगाड़ आपके लिए इन सबसे बेहतर होगा।

घरों में पाई जाने वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल से मच्छर मारने का जुगाड़ बनाने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होती है वो हैं – 2.5 लीटर वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल, 500ml पानी, आधा चम्मच शहद, पैकिंग टेप चौड़ा वाला, ब्राउन शुगर और कैंची या पेपर नाइफ। इस देसी जुगाड़ की में बोतल के अंदर एक ऐसा लिक्विड डाला जाता है जिससे मच्छर खुद-ब-खुद इसके अंदर आकर फंस जाते हैं। फिर वो इसी के अंदर फंस कर मर जाते हैं। आपको यह देसी जुगाड़ एक बार जरुर ट्राई करना चाहिए।

कोल्डड्रिंक की खाली बोतल से ‘मॉस्किटो ट्रैप’ बनाने के लिए यह वीडियो देखें –

Back to top button